मिशन शक्ति के तहत छात्राओं व महिलाओं को किया जागरूक

हापुड़(अमित अग्रवाल मुन्ना)। (ehapuruday.com) कुचेसर रोड चौपला स्थित श्री हरिहर नाथ शास्त्री स्मारक इंटर कॉलेज उपेड़ा हापुड़ में आज मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत महिलाओं और बालिकाओं को सुरक्षा व सम्मान के प्रति जागरूकजनता कार्यक्रम आयोजित किया गया।
इस कार्यक्रम में बेटियों को कुचेसर रोड चौपला पर नव स्थापित महिला रिर्पोटिंग चौकी की प्रभारी प्रतिमा त्यागी, जिला बालिका शिक्षा समन्वयक गीता तोमर , कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की शारीरिक शिक्षा अध्यापिका मीनाक्षी मलिक , एसएसवी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य विजय कुमार गर्ग , अभिभावक शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रवीण कुमार मोदी आदि का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ
. कार्यक्रम का शुभारंभ संयुक्त रुप से मुख्य अतिथि विजय कुमार गर्ग ,प्रधानाचार्य कुलदीप कुमार गर्ग ,चौकी प्रभारी प्रतिमा त्यागी तथा जिला समन्वयक बालिका शिक्षा गीता तोमर तथा मीनाक्षी मलिक ने सरस्वती प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।
. चौकी प्रभारी प्रतिमा त्यागी ने बालिकाओं को सरकार द्वारा चलाई गई उनकी सुरक्षा हेतु हेल्पलाइन के बारे में विस्तार से बताया उन्होंने बताया कि किन परिस्थितियों में हमें हेल्पलाइन की मदद ले सकते हैं .
शिल्पा भारद्वाज जी ने बहुत सुंदर कविता के माध्यम से बताया कि कभी भी महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए, नारियां ही इस सृष्टि के सूत्रधार हैं ।
मीनाक्षी मलिक के साथ विद्यालय के छात्र छात्राओं आरती गौतम निशांत आदि ने आत्मरक्षा के गुर दिखाएं. जिसकी सभी ने बहुत प्रशंसा की . गीता तोमर ने अपने वक्तव्य में कहा कि हम किसी भी हेल्पलाइन यह सेल्फ डिफेंस का प्रयोग तभी कर सकते हैं जब हमारे अंदर आत्मविश्वास होगा . अतः सबसे पहली आवश्यकता है अपने अंदर आत्मविश्वास और आत्मबल को उत्पन्न करना ।
ज्योति सक्सेना ने जीवन में अनुशासन के महत्व को बताते हुए कहा कि अनुशासित रहकर ही आप जीवन में एक ऊंचा मुकाम हासिल कर सकते हैं स्वावलंबी बन सकते हैं मिशन शक्ति के 3 आयाम है सुरक्षा सम्मान और स्वावलंबन. यह तीनों ही बिंदु आपस में जुड़े हुए हैं।
. एसएसवी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य विजय गर्ग ने कहा कि कठिन परिश्रम और आत्मबल के कारण ही आज महिलाएं सभी क्षेत्रों में दिखाई दे रही है और उच्च पदों को पा रही है ।
उन्होंने बेटियों को सम्मान व गरिमा के साथ जीने की सलाह दी और कहा कि अनुशासित जीवन व्यतीत करते हुए सफलता के नई बुलंदियों को प्राप्त करें और कहीं भी अपने सम्मान और सुरक्षा में कमी पाए तो दांत हेल्पलाइन और सुरक्षा के अन्य साधनों का प्रयोग करें किसी भी अपमान को सहती ना रहे । अभिवावक शिक्षक संघ अध्यक्ष प्रवीण कुमार मोदी ने बालिकाओं को अध्ययन के प्रति प्रेरित करते हुए कहा कि यदि वह कहीं पर भी अपने आस-पड़ोस गांव में महिलाओं या बेटियों के साथ कुछ भी गलत देखें तो तुरंत सूचित करें. किसी भी भय से अपनी पढ़ाई छोड़ कर घर पर ना बैठे हैं ।
विद्यालय प्रधानाचार्य कुलदीप कुमार गर्ग ने सभी को धन्यवाद देते हुए कहा कि प्रदेश में महिलाओं के प्रति बढ़ते हुए अपराध को देखते हुए सरकार द्वारा चलाया गया यह मिशन शक्ति कार्यक्रम निश्चित ही आज समाज की बहुत बड़ी आवश्यकता है।
. इस अवसर पर राहुल गौतम, जितेंद्र कुमार शर्मा, अनिल कुमार, योगेंद्र त्यागी, बजरंग बहादुर यादव, चंद्रमोहन वत्स, शिवकुमार शर्मा, आशुतोष कौशिक तथा सभी कर्मचारी गण उपस्थित थे

Exit mobile version