fbpx
BreakingCrime NewsGhaziabadHapurNewsUttar Pradesh

वायु प्रदूषण बढ़ने पर भी डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छरों की भरमार अब तक मिले 1191 मरीज

वायु प्रदूषण बढ़ने पर भी डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छरों की भरमार अब तक मिले 1191 मरीज

गाजियाबाद

वायु प्रदूषण बढ़ने पर भी डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छरों की भरमार है। फागिंग और कीटनाशक दवाएं भी बेअसर साबित हो रही हैं। स्वास्थ्य विभाग के सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार पिछले नौ दिनों में ही 754 घरों में डेंगू मच्छर का लार्वा मिला है।

इसी के चलते डेंगू के मरीजों की संख्या कम होने की जगह बढ़ रही है। अब तक 1191 मरीज मिल चुके हैं। छह मरीजों की मौत हो चुकी है। बृहस्पतिवार को 64 मरीजों की जांच करने पर डेंगू के 10 मरीज मिले हैं।

जिले में मिल चुके हैं 1181 डेंगू के केस

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.आरके गुप्ता ने बताया कि अब तक डेंगू के कुल 1181 केस मिल चुके हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या 113 है। मलेरिया के कुल 25 और स्क्रब टायफस के 15 केस मिल चुके हैं। चिकनगुनिया के अब तक चार मरीज मिल चुके हैं।

सर्वे में टीम ने नष्ट किया डेंगू मच्छर का लार्वा

विभाग की 170 टीमों ने 102 क्षेत्रों के 4421 घरों का सर्वे करते हुए 82 घरों में मिले डेंगू मच्छर के लार्वा को नष्ट कराया है। उधर सरकारी अस्पतालों की ओपीडी और इमरजेंसी में सांस,खांसी, बुखार और निमोनिया के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। आंखों में जलन और सीने में चुभन होने पर भी रोज 100 से अधिक मरीज पहुंच रहे है।

गुरुवार को सरकारी अस्पतालों की इमरजेंसी में सांस के कुल 37 गंभीर मरीजों को भर्ती कराया गया। इसके अलावा आठ को रेफर किया गया। जिला एमएमजी अस्पताल की ओपीडी में कुल 1596 में से सांस के 372 मरीज पहुंचे। बुखार के 276 और 292 बीमार बच्चों को लेकर स्वजन पहुंचे।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page