fbpx
Hapur

नलकूप बिलों में गड़बड़ी पर किसानों ने किया जमकर हंगामा

हापुड़। नलकूप के बिलों में गड़बड़ी से गुस्साए किसानों ने सोमवार को विद्युत निगम के कार्यालय में जमकर हंगामा किया। इस दौरान अधिकारियों से भी नोकझोंक हुई। भाकियू के नेतृत्व में किसानोें ने आरोप लगाया कि एक कनेक्शन पर गलत तरीके से दो-दो बिल जारी किए गए। दिनभर निगम परिसर में धक्कामुक्की का माहौल रहा। वहीं सोमवार को ओटीएस में पंजीकरण की अंतिम तिथि थी, लेकिन बहुत से किसान बिना पंजीकरण कराए ही वापस लौट गए।
शासन के आदेश पर बकायेदारों के लिए बिजली निगम द्वारा ओटीएस शुरू की गई है। इस योजना में किसानों के बिलों में जुड़कर आ रही पेनल्टी शत प्रतिशत माफ की जानी है। सोमवार को योजना में पंजीकरण का अंतिम दिन था। ऐसे में बड़ी संख्या में किसान निगम कार्यालय पहुंच गए।
इस दौरान बहुत से किसान ऐसे आए जिनके नाम पर दो-दो बिल जारी कर दिए गए। इन बिलों में भी त्रुटियां थी, जिस वर्ष में उन्होंने कनेक्शन लिए थे, उससे पहले की तिथि का भी बिल बकाया दिखाया गया था। छपकौली के किसान सुभाष और वीरपाल ने भाकियू के संज्ञान में यह मामला डाला।
इस पर भाकियू के मंडल उपाध्यक्ष धनवीर शास्त्री व जतिन चौधरी किसानों के साथ निगम कार्यालय पहुंचे और बिलों में फर्जीवाड़े पर उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि एक ही कनेक्शन पर दो बिल जारी किए जाने का कौन सा नियम है। पहले भी इसी तरह करोड़ों रुपये का फर्जीवाड़ा किया गया था, जिसे किसान आज तक भुगत रहे हैं।
ऐसे में फिर से इस तरह के फर्जीवाड़े शुरू हो गए हैं। इस दौरान अधिकारियों से भी उनकी नोकझोंक हुई। जिससे निगम कार्यालय में अफरा तफरी का माहौल बन गया। बहुत से किसानों में अपनी बारी को लेकर धक्का मुक्की शुरू हो गई। काउंटरों पर लंबी कतार लग गई। कुछ उपभोक्ता द्वारा पिछले दरवाजे से बिल जमा पर किसानों ने हंगामा किया। जिस पर अधिकारियों ने काउंटर पर तैनात कर्मियों को कड़े दिशा निर्देश दिए।
ओटीएस के अंतिम दिन निगम परिसर में काफी गहमा गहमी रही। बहुत से किसानों को बिना पंजीकरण कराए ही वापस लौटना पड़ा। क्योंकि एक ही किसान को तीन-तीन स्थानों पर लाइन में लगना पड़ रहा था। पहले अधिशासी अभियंता के कार्यालय में, इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए दूसरे काउंटर पर फिर बिल जमा करने के लिए तीसरे काउंटर पर। ऐसे में शाम तक किसान बिना कुछ खाए पिए ही भटकते रहे।
वहीं, बैंक में हड़ताल के चलते भी किसान रुपयों की किल्लत से परेशान होकर बिल जमा नहीं कर सके। रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ने की मांग किसानों द्वारा की जा रही है।
अधिशासी अभियंता मनोज कुमार ने बताया कि ओटीएस में पंजीकरण के अंतिम दिन काफी भीड़ रही। तकनीकि खराबी के कारण दो बिल जारी हुए थे, जिन्हें दुरुस्त कराया गया है। पंजीकरण कराने वाले किसान 31 मार्च तक बिल जमा कर सकेंगे।

Source link

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page