fbpx
Health

Home remedies: कोरोना के बाद सूंघने और स्वाद की क्षमता वापस लाने में मदद करती हैं ये चीजें, जरूर करें ट्राई

नई दिल्ली: कोविड-19 के लक्षणों (Covid-19 Symptoms) की बात करें तो इसमें बुखार, सर्दी-जुकाम और थकान के अलावा सूंघने और स्वाद न ले पाने की क्षमता (Loss of smell and taste) को सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक माना जाता है. कोरोना वायरस की पहली लहर में भी यही लक्षण मरीजों में सबसे ज्यादा दिख रहे थे. हालांकि कोविड-19 की इस दूसरी लहर में मरीजों में कई दूसरे लक्षण भी नजर आ रहे हैं. लेकिन अगर आपको खुद में यह लक्षण दिखे तो पैनिक होने की बजाय अपना टेस्ट करवाएं और खुद को आइसोलेट करके सभी जरूरी नियमों का पालन करें. लेकिन आखिर लॉस ऑफ स्मेल और लॉस ऑफ टेस्ट की समस्या होती क्यों है और कैसे कुछ घरेलू चीजों (Home remedies) की मदद से इसे वापस पाया जा सकता है, यहां जानें.

क्यों चली जाती है सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता?

अब तक कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर जो रिसर्च हुए हैं उसके मुताबिक स्वाद न आने की वजह जीभ का तंत्र नहीं है बल्कि इसका संबंध भी नाक से ही है. दरअसल कोरोना संक्रमण के बाद सूंघने की क्षमता (Smelling power) बिगड़ जाती है और उसका सीधा असर आपके स्वाद पर भी पड़ता है. कोरोना इंफेक्शन के समय वायरस नाक में मौजूद गंध लेने वाली कोशिकाओं को नष्ट कर देता है. वैसे तो ज्यादातर मामलों में ये कोशिकाएं दोबारा बन जाती हैं लेकिन बहुत से मरीजों में कोरोना वायरस इंफेक्शन से ठीक होने के बाद लंबे समय तक सूंघने की क्षमता वापस नहीं आती या स्थायी रूप से खत्म हो जाती है.

ये भी पढ़ें- 1 मई से बदल जाएंगी आपकी जिंदगी से जुड़ीं ये चीजें, बैंकिंग सेवाओं और बीमा के लिए लागू होंगे नये नियम

सूंघने की क्षमता वापस पाने में मदद करती हैं ये नेचुरल चीजें

1. अजवाइन- पाचन शक्ति बढ़ाने, सर्दी-जुकाम से बचाने और सूंघने की क्षमता बढ़ाने में भी मदद करती है अजवाइन (Ajwain or carrom seeds). इसके लिए एक रूमाल में थोड़ी सी अजवाइन लेकर पोटली जैसा बना लें और फिर इसे सूंघें. अजवाइन की खुशबू जुकाम ठीक करने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें- रेलवे रोड़,ज्ञानलोक,नवज्योति कालोनी, शिवपु री, श्रीनगर सहित जनपद में मिलें 78 कोरोना मरीज

2. पुदीना- पुदीना (Mint leaves) नाक, गला और छाती से संबंधित समस्याएं दूर करने में मदद करता है. यह मुंह का स्वाद लाने में भी फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए पुदीने की 10-15 पत्तियों को एक कप पानी में उबालें और इसमें शहद मिलाकर दिन में दो बार पीएं. कुछ दिनों में समस्या में सुधार होने लगेगा.

3. अदरक- अदरक (Ginger) में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सर्दी-जुकाम से बचाने में मदद करते हैं. अदरक की गंध तेज होती है और इसका स्वाद हल्का तीखा जिसके चलते यह बंद नसों को सक्रिय करता है जिससे सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता वापस आ सकती है.

Home remedies: कोरोना के बाद सूंघने और स्वाद की क्षमता वापस लाने में मदद करती हैं ये चीजें, जरूर करें ट्राई

Source link

Show More

3 Comments

  1. Pingback: ufabtb
  2. Pingback: bilaad Alrafidain

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page