जीएसटी टीम ने प्लाईवुड फैक्टरियों पर मारे छापे, 1.50 करोड़ की कर चोरी

हापुड़। गाजियाबाद की जीएसटी विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआईबी) की टीम ने शुक्रवार को जिले में भाजपा नेता की फैक्टरी समेत तीन स्थानों पर छापा मारा। अभी तक की जांच में टीम ने प्लाइवुड फैक्टरियों में करीब डेढ़ करोड़ की कर चोरी पकड़ी है, जबकि अभी चोरी और बढ़ने की आशंका है। जांच में काफी अनियमितताएं मिली हैं, जिनकी जांच की जा रही है। देर शाम तक कार्रवाई जारी थी।

एसआईबी टीम के डिप्टी कमिश्नर बीके दीपांकर की अगुवाई में करीब 50 सदस्यीय टीम ने दोपहर ततारपुर स्थित विभोर गोयल व अंशुल कंसल की स्टोन हिल प्लाई इंडस्ट्री व पूजा पत्नी मनीष कंसल की शिव शक्ति प्लाईवुड फैक्टरियों के अलावा सिंभावली के खुडलिया में इन्हीं की फर्म पर एक साथ छापा मारा। मनीष कंसल व्यापारी व भाजपा नेता भी हैं।

टीम ने यहां पहुंचते ही दस्तावेज और लैपटॉप, मोबाइल को कब्जे में ले लिया। टीम ने मौके पर मौजूद मालिक व कर्मचारियों से पूछताछ शुरू कर दी। देर शाम तक तीनों स्थानों पर एक साथ कार्रवाई करते हुए जांच की गई। इस दौरान शहर के व्यापारियों में तरह-तरह की चर्चाएं रही।

डिप्टी कमिश्नर बीके दीपांकर व एडिशनल कमिश्नर गौरव राजपूत ने बताया कि इंडस्ट्री में काफी संख्या में माल बरामद हुआ है, जिनके दस्तावेज दिखाने में फैक्टरी मालिक असमर्थ रहे हैं। खुड़लिया में भी दस्तावेज बरामद नहीं हुए हैं।

उन्होंने बताया कि स्टोन हिल प्लाई इंडस्ट्री द्वारा बोगस बिलों के माध्यम से शाम तक एक करोड़ आठ लाख की कर चोरी पकड़ी गई है। जबकि शिव शक्ति प्लाईवुड पर 20 लाख की कर चोरी पकड़ी गई है। इसके अलावा बड़ी मात्रा में ऐसा माल मिला है, जिसका ब्योरा देने में फैक्टरी मालिक असमर्थ रहे हैं। जांच अभी जारी है, जो देर रात तक चलने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि दोनों फैक्टरियों ने बड़ी कंपनियां सैंचुरी प्लाई, ड्ूयूरो ग्रीन प्लाई को माल सप्लाई किया जाता है। जबकि 50 प्रतिशत माल लोकल मार्केट में सप्लाई किया जाता है। कुल मिलाकर टैक्स चोरी और बढ़ने की आशंका है। कुल कितने की टैक्स चोरी की गई है, इसका आंकलन किया जा रहा है। आंकलन पूरा होने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा। टीम में एडिशनल कमिश्नर मृत्युंज्य चतुर्वेदी व निहारिका चौधरी भी शामिल रहे।

एक बार फिर शुरू हुई जांच से गुस्से में व्यापारी

कुछ दिन पहले जीएसटी विभाग की टीम की कार्रवाई के बाद व्यापारी इसके विरोध में लामबंद हो गए थे। व्यापारियों ने मामले को लेकर डीएम को भी ज्ञापन दिया था। प्रदेश भर में व्यापारियों के विरोध के बाद जीएसटी विभाग को अभियान रोकना पड़ा था। लेकिन एक बार फिर जीएसटी विभाग द्वारा कार्रवाई शुरू कर दी गई है। एक सप्ताह पहले जीएसटी विभाग ने बुलंदशहर रोड स्थित रेगुलेटर फैक्टरी पर छापा मारा था। अब भाजपा नेता समेत दो फैक्टरियों पर कार्रवाई से व्यापारियों में गुस्सा है। फिलहाल व्यापारी चुप हैं, लेकिन आने वाले दिनों में कार्रवाई होती है तो व्यापारियों का गुस्सा बढ़ सकता है।

Exit mobile version