fbpx
HealthNews

क्या यह सच है कि सफेद बाल तोड़ने से अनेकों सफेद बाल उग आते हैं

ऐसे बातें अक्सर हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी चीजों के साथ होता है। जहां कहीं-सुनी बातों को एकदम सच मान लेते हैं। असल में देखा जाए तो इस बात का सच्चाई से कोई लेना देना नहीं होता है। हमने बचपन में सुना था और आज भी कई लोग इसे सच मानते हैं कि सफेद बाल को तोड़ने से कई बाल सफेद उगने लगते हैं।
हम सभी जानते हैं कि आज के समय में छोटी उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं। कई लोग इसे छुपाने के लिए कलर लगा लेते हैं तो वहीं कई लोग ऐसे ही छोड़ देते हैं। उन्हें लगता है कि अगर हमने इसने साथ कुछ भी किया तो हमारे सारे बाल सफेद हो जाएंगे। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि बालों को रंग देने वाला पिग्मेंट सेल्स बढ़ती उम्र के साथ कमजोर होता जाता है और आज के समय में जिस तरीके से हमारा खान-पान होता जा रहा है, उस हिसाब से बहुत छोटी उम्र में ही ये कमजोर हो जाता है।

जिस कारण हमारे बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगते हैं। हालांकि इस बात से कतई इंकार नहीं किया जा सकता है कि हमें अपने बालों को बिल्कुल नहीं तोड़ना चाहिए क्योंकि अगर हम ऐसे करते हैं तोस्कैल्प के नीचे मौजूद फॉलिकल्स को नुकसान पहुंचता है और इससे नए बाल आने में समस्या आती है। इसलिए हमें अपने बाल कतई नहीं तोड़ने चाहिए और हो सकता है कि ये बात इसलिए फैलायी गयी हो ताकि लोग अपने बालों को ना तोड़े।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page