fbpx
News

कार्यस्थलों पर सुरक्षा और स्वास्थ्य विश्व दिवस मनाया

हापुड़। ए टी एम एस कॉलेज अच्छेजा में कार्य स्थलों पर कर्मचारियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के विश्व दिवस पर चिंतन शिविर का आयोजन किया गया। पॉलिटेक्निक कोऑर्डिनेटर इंजीनियर विद्युत भद्रा ने कहा की कारखानों में प्रायः कर्मचारी दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं इनसे सुरक्षा प्रदान करने के लिए हर उद्योग में पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए बीमार श्रमिकों को समय पर इलाज मिलना चाहिए।

कार्यकारी निदेशक डॉ राकेश अग्रवाल ने कहा कि कारखानों की कर्मचारियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण विषय है यदि कर्मचारी स्वस्थ और सुरक्षित हैं तो उत्पादकता और गुणवत्ता बनी रहती है।

कार्यशाला इंचार्ज सोहन ने कहा कि श्रमिकों को ऐसे कपड़े नहीं पहने चाहिए जिनका मशीन में आने का खतरा रहता है विनय कुमार ने कहा श्रमिकों को धूम्रपान कार्यस्थल पर नहीं करना चाहिए उनकी पर्याप्त ट्रेनिंग होनी चाहिए। सोहनपाल ने कहा कि बिजली के तारों से बच कर रहना चाहिए।

बिजली के खुले तार खतरे की घंटी होते हैं। आसिफ , योगेश पवन ने कहा कि मशीनों के पास हेलमेट का प्रयोग जरूर करना चाहिए। स्वीटी सागर विजय गौतम पारुल शर्मा नीतू और प्राची ने कहा कि महिला कर्मचारियों को कपड़े पहनते समय विशेष ध्यान रखना चाहिए। ढीले कपड़े हानि पहुंचा सकते हैं।

बीमार श्रमिकों को कार्यस्थल पर स्वस्थ होने के बाद ही पहुंचना चाहिए। छात्रों ने इस कार्यशाला में विशेष रूचि ली। यहां से पास होने के बाद उन्हें जगह-जगह कारखानों में कार्य करने का अवसर मिलेगा। संस्था के चेयरमैन नरेंद्र अग्रवाल और सचिव रजत अग्रवाल ने छात्रों को शुभकामनाएं दीं।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page