कमांडो विंग में शुरू हुआ फिटनेस कोच राहुल नेल्सन की तकनीकी,किया सम्मानित

हापुड़ (अमित अग्रवाल मुन्ना)।

शहर के फिटनेस कोच और पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने वाले राहुल नेल्सन की फिटनेस सेवाओं को अब कमांडो विंग बेलगाम ने भी प्रमाणित कर दिया है। उनकी सेवाओं को अब यह विंग अपने ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल कर रही है।

राहुल नेल्सन ने बताया कि वह ऐसे फिटनेस कोच है जिन्होंने अपनी सेवाएं कमांडो विंग में दी है। इसके लिए कमांडो विंग (बेलगाम) द्वारा उन्हें प्रमाणित भी किया गया है। उनके द्वारा सिखाई गई एक्सरसाइज और ट्रेनिंग को कमांडो विंग (बेलगाम) ने अपने ट्रेनिंग प्रोग्राम में भारतीय सेवा के कमांडोज के लिए उपयोगी बताते हुए उसे अपने ट्रेनिंग प्रोग्राम में सम्मिलित कर लिया है। आने वाले सभी ट्रेनिंग प्रोग्राम में उनके द्वारा सिखाई गई ट्रेनिंग तकनीकों को प्रोग्राम में भी लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा वह वर्ष 2012 में भी पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हापुड़ से लद्​दाख तक साइकिल यात्रा कर चुके हैं। स्टेडियम के लिए वर्ष 2012 में वह सिगरेट हस्ताक्षर अभियान चला चुके हैं। जिसमें करीब 45000 लोगों ने हस्ताक्षर किए। महिला सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत 2013 में वह कांगड़ा टर्बो एक नाम की एक छोटी पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की, जोकि इतिहास में पहली बार इस चोटी पर कोई चढ़ा था।इस छोटी पर चढ़ने के लगभग आठ अभियान उसे पूर्ण असफलता हो चुके थे। इस चोटी पर यह पहले सफलतापूर्वक अभियान था। इसके अलावा 16 जून 2013 केदारनाथ में आई आपदा में रेस्क्यू टीम के साथ काम कर चुके हैं। 2021-22 में लगातार उनके द्वारा उन लोगों की राखियां भेजने का काम किया जो बार्डर पर तैनात थे। 

इसके अलावा राहुल नेल्सन अपनी क्षमता के अनुसार उन बच्चों को पढ़ाने में भी सहयोग करते हैं जो बच्चे शिक्षा का खर्च नहीं उठा पाते हैं। वह उन खिलाड़ियों के लिए जिन्हें अच्छी ट्रेनिंग की जरूरत है लेकिन उनके पास फीस लेने के पैसे नहीं हो पाती है, उन्हें भी फ्री ट्रेनिंग देते हैं। हेल्थ और फिटनेस के लिए जागरूकता बनाए रखने के लिए वह लगातार फ्री कैंप आयोजित करते हैं।  

Exit mobile version