fbpx
News

जिला प्रशासन ने नए सिरें सेआरक्षण को लेकर भेजी शासन को सूची, कई सीटों पर बदलाव की सम्भावना

हापुड़।

हापुड़ में शासन के आदेश पर जनपद की तीन नगर पालिकाओं और एक नगर पंचायत में वार्डों के आरक्षण की संशोधित सूची तैयार की गई है। जानकारी के मुताबिक इसमें हापुड़ नगर पालिका में आठ, पिलखुवा और गढ़मुक्तेश्वर में चार-चार सीटों पर आरक्षण बदला गया है। इस सूची को जिला प्रशासन ने शासन को भेज दिया है। आरक्षण के नए गजट में कई सीटों पर आरक्षण बदलने से कई दावेदारों के मंसूबों पर पानी फिर गया है।

पूर्व में नगर विकास विभाग के पूर्व सचिव ने नगर पालिकाओं और नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों से सभी वार्डों का आरक्षण मांगा था। नगर पालिकाओं और नगर पंचायतों ने आरक्षण की रिपोर्ट तैयार कर ली थी। इसमें हापुड़ नगर पालिका के 41 वार्डो में 19 सीटों को सामान्य, 29 को पिछड़ा वर्ग और 34 सीटों को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की थी। इससे कई दावेदारों के मंसूबों पर पानी फिर गया था।

लेकिन इसी बीच प्रमुख सचिव ने आरक्षण के लिए नए आदेश जारी किया था। इस आदेश के तहत जिला प्रशासन को सभी वार्डो का संशोधित आरक्षण भेजना था। जिला प्रशासन ने तत्काल नगर पालिका परिषद हापुड़, पिलखुवा, गढ़मुक्तेश्वर और नगर पंचायत बाबूगढ़ की सूची को संशोधित किया।

सूत्रों मुताबिक नई सूची में हापुड़ की आठ, पिलखुवा की चार और गढ़मुक्तेश्वर की भी चार सीटों में परिवर्तन किया गया हैं।

इस आदेश के तहत 2017 में जो वार्ड एससी, एसटी, ओबीसी और अनारक्षित महिलाओं के लिए आरक्षित थी, उसे किसी अन्य वर्ग की महिला के लिए भी आरक्षित किया जा सकता है। जबकि ओबीसी में सीटों का आरक्षण 27 फीसदी से अधिक
नहीं होना चाहिए। ऐसे में जो सीट 2017 में
महिलाओं के लिए आरक्षित थी, ऐसी सीटों पर परिवर्तन की संभावना जताई जा रही है।

एडीएम श्रद्धा ने बताया कि नए आदेश के तहत वार्डों के आरक्षण की संशोधित सूची तैयार कर शासन को भेज दी गई है। शासन से अनुमोदन आने के बाद सूची को सार्वजनिक किया जाएगा।

Show More

One Comment

  1. Pingback: buy weed online

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page