fbpx
GarhNewsUttar Pradesh

सोमवती अमावस्या पर लाखों श्रद्धालु गंगानगरी पहुंच लगाएंगे गंगा में डुबकी

फाल्गुन अमावस्या और सोमवार का संयोग होने से है विशेष महत्व

गढ़मुक्तेश्वर। फाल्गुन माह की सोमवती अमावस्या पर सोमवार को (आज) लाखों श्रद्धालु गंगानगरी ब्रजघाट में पहुंचकर मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाएंगे। इसे लेकर पुलिस-प्रशासन व पालिका ने तैयारी शुरू कर दी है।

ज्योतिषाचार्य पंडित विनोद शास्त्री ने बताया कि हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि को बेहद खास माना जाता है। पवित्र नदियों में स्नान कर पितरों के निमित्त तर्पण करना विशेष फलदायी माना जाता है। फाल्गुन माह की अमावस्या सोमवार को है, सोमवती अमावस्या का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। इस दिन भगवान शिव और शनिदेव की विशेष पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

रविवार की शाम होगा आगमन, उदया तिथि आज

भद्रकाली मंदिर के पुजारी पंडित रमाशंकर तिवारी ने बताया कि फाल्गुन अमावस्या का आगमन रविवार की शाम 4 बजकर 18 मिनट से हो चुका है, जो सोमवार को 12 बजकर 35 मिनट तक रहेगी। उदया तिथि के आधार पर सोमवार को व्रत और स्नान होगा।

परिघ योग और शिव योग भी बन रहा

उन्होंने बताया कि आज प्रातरूकाल से ही परिघ योग बन रहा है, जो सुबह 11 बजकर तीन मिनट तक रहेगा। उसके बाद शिव योग आरंभ हो जाएगा। परिघ योग में कोई शुभ कार्य नहीं करना चाहिए।

पुलिस-प्रशासन तैयारी में जुटा

अमावस्या पर गंगा स्नान के लिए लाखों श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है, इनमें बड़ी संख्या हरिद्वार से कांवड़ लेकर लौटने वाले शिवभक्तों की भी रहेगी। सीओ स्तुति सिंह ने बताया कि हाईवे समेत जाम के संभावित स्थानों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। वहीं गंगा तट समेत बाजारों में भी पुलिस गश्त रहेगी। इसके अलावा नाविक व गोताखोर गंगा तट पर मौजूद रहेंगे। वहीं एसडीएम विवेक यादव ने बताया कि पालिका को गंगा में बैरिकेडिंग दुरुस्त कराने के साथ ही रात के समय अलाव व रैन बसेरे की व्यवस्था का निर्देश दिया गया है। वहीं दमकल विभाग की गाड़ी भी ब्रजघाट में मौजूद रहेगी।

Show More

2 Comments

  1. Pingback: beste borsten

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page