वायु प्रदूषण के होनें वालें नुकसान को लेकर प्रोफेसरों ने किया स्टूडेंट्स को जागरूक

हापुड़। वायु प्रदूषण के होनें वालें नुकसान को लेकर एस एस वी कॉलेज के दो प्रोफेसरों ने स्टूडेंट्स को उसके होनें वालें नुकसान को लेकर जागरूक किया।

जानकारी के अनुसार नगर के एस एस वी कॉलेज के प्रोफेसर डॉ मानवेंद्र सिंह बघेल व डॉ संगीता अग्रवाल प्रदूषण पर शोध करवा रहे हैं। उन्होंने लोगों को प्रदूषण से होने वाली हानियों से अवगत कराया।

डॉ मानवेंद्र सिंह बघेल और डॉ संगीता अग्रवाल ने बताया कि प्रदूषण का सामान्य मतलब पर्यावरण की गुणवत्ता में ह्रास होना होता है। आजकल व्यापक स्तर पर पराली को जलाया जा रहा है और तेज हवाओं के कारण इनके द्वारा जो प्रदूषण हो रहा है वह काफी व्यापक रूप में फैल रहा है वायुमंडल में गैस धूल का इतना मोटा आवरण व्याप्त हो जा रहा होती है।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण या पर्यावरण की गुणवत्ता को कम करने वाले कारक और पर्यावरण में हुए परिवर्तन के प्रभाव में आने वाले क्षेत्रों का अध्ययन करने पर पता चला कि बहुत से वाहनों से इस प्रकार का धुआं निकलता है कि वह उनसे पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा इतनी ज्यादा होती है, जो कि नासिका द्वारा होते हुए यह सूक्ष्म कण हमारी स्वास नली में पहुंच जाते हैं और इससे स्वास्थ्य को बहुत हानि है कि सूर्य का प्रकाश भी धरातल पर नहीं पहुंच पा रहा है। प्रायः धुंध सी दिखाई देती है।

Exit mobile version