fbpx
GhaziabadUttar Pradesh

रुई से धागे बनाने वाली फैक्ट्री में लगी आग

मोदीनगर। निवाड़ी थाना अंतर्गत सिखैदरा औद्योगिक क्षेत्र स्थित सूती धागा बनाने वाली फैक्ट्री एसके कोटेक्स में बुधवार देर शाम भीषण आग लग गई. देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग की लपटों को आसमान छूता देख वहां भगदड़ मच गई। चारों ओर धुएं का गुबार उड़ गया। व्यवसायियों व कर्मियों ने आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग विकराल रूप धारण कर चुकी थी. मोदीनगर फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। आग बेकाबू होते देख जिले से दमकल की चार अन्य गाडिय़ों को बुलाया गया। इसके बाद 32 दमकलकर्मियों ने छह वाहनों की मदद से चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

शहर की गोविंदपुरी कॉलोनी निवासी सुरेंद्र कुमार शर्मा व्यवसायी हैं। उसने सिखीदा औद्योगिक क्षेत्र स्थित किराए के भवन में एसके कोटेक्स के नाम से सूती धागा बनाने का कारखाना लगाया है। फैक्ट्री में 15 से ज्यादा मजदूर काम करते हैं। बताया जाता है कि बुधवार की शाम करीब साढ़े पांच बजे फैक्ट्री में अचानक आग लग गयी. ज्वलनशील पदार्थ होने के कारण कुछ ही देर में आग गंभीर हो गई और एक-एक कर पूरी फैक्ट्री आग की चपेट में आ गई। कच्चा माल और सूत-धागा सहित सारा सामान जलने लगा। आसपास के इलाके में आग लगने से दम घुटने लगा। चारों तरफ भगदड़ मच गई। मजदूर जान बचाकर बाहर भागे। आग से इमारत में दरार आ गई और छत क्षतिग्रस्त हो गई। छत टूट कर नीचे गिर गई। आग का भयानक रूप देखकर आसपास की फैक्ट्री को खाली करा लिया गया। मौके पर पहुंचे आईआईए के अधिकारी मुकेश गुप्ता व अन्य ने कर्मचारियों के साथ भारत ऑयल मिल के फायर सिस्टम से आग पर काबू पाने का प्रयास किया. लेकिन आग के भीषण रूप के सामने मजदूरों के हौसले पस्त हो गये. मोदीनगर, कोतवाली और वैशाली दमकल केंद्रों से दमकल की छह गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। सीएफओ राहुल पाल व एफएसओ अमित चौधरी के नेतृत्व में 32 दमकलकर्मी आग बुझाने में जुटे। करीब चार घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। गनीमत रही कि कर्मचारी समय रहते फैक्ट्री से बाहर निकल गए। नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था।

करोड़ों के नुकसान की आशंका, फैक्ट्री में नहीं थे अग्निशमन यंत्र
अग्निशमन विभाग के मुताबिक फैक्ट्री में बड़ी मात्रा में ज्वलनशील पदार्थ का इस्तेमाल होता है। लेकिन उसके बावजूद अग्निशमन की कोई व्यवस्था नहीं की गई। विभाग की रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी। एफएसओ अमित चौधरी ने कहा कि अभियान चलाकर मानकों को पूरा नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
प्रथम दृष्टया यह सामने आया है कि आग कंप्रेशर की मोटर में शार्ट सर्किट के कारण लगी। आग से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। आग से किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page