fbpx
HapurNewsUttar Pradesh

मोबाइल के अत्याधिक प्रयोग से आ रही सुनने की क्षमता में कमी

कोरोना प्रभावित लोगों में भी आया असर, रेडिएशन से कानों पर पड़ रहा असर

हापुड़। अधिक मोबाइल के इस्तेमाल से लोगों के मस्तिष्क पर असर पड़ रहा है। लोगों की सुनने की नसों में दिक्कत आ रही है। मोबाइल के रेडिएशन से कानों पर असर पड़ रहा है। जिसके चलते लोग अस्पताल में चिकित्सकों के पास पहुंच रहे हैं। आज विश्व श्रवण दिवस है जिसे जनपद के स्वास्थ्य विभाग द्वारा मनाया जायेगा।

लोगों को फोन के अधिक इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जायेगी। फोन के अधिक से अधिक इस्तेमाल के नुकसान बताये जायेंगे। फोन के अधिक उपयोग से लोगों के मस्तिष्क पर प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे लोगों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही और अधिक फोन के इस्तेमाल से लोगों को नुकसान हो सकता है।

जिला अस्पताल एवं अन्य अस्पतालों में ऐसे लोग परामर्श लेने के लिए पहुंच रहे हैं जिन्हें चिकित्सक मोबाइल के रेडिएशन से होने वाली हानियों को बताकर जागरूक कर रहे हैं। साथ ही बचाव के उपाय बताये जा रहे हैं।

अधिक फोन का इस्तेमाल नहीं करें

अधिक फोन के इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लोगों को अधिक इस्तेमाल से बचना चाहिए। मोबाइल फोन के रेडिएशन से शरीर पर प्रभाव पड़ता है। लोग चिड़चिड़ेपन का शिकार हो रहे हैं। सावधानी जरूरी है। – डॉ0 प्रदीप मित्तल, सीएमएस जिला अस्पताल हापुड़

Show More

3 Comments

  1. Pingback: sciences diyyala

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page