ब्रजघाट में 25 से 27 तक की जायेगी मां गंगे पूजा व मनाया जायेगा गंगा जन्मोत्सव

गढ़मुक्तेश्वर। वैशाख शुक्ल की सप्तमी को मां गंगा भगवान शंकर की जटाओं में पहुंची थीं। जबकि, जेठ माह के दशहरे को मां गंगा पृथ्वी पर अवतरित हुई थीं। इस बार गंगा जन्मोत्सव 25 से 27 अप्रैल तक ब्रजघाट में मनाया जायेगा। इस दिन ब्रजघाट में बड़े स्तर पर मेले का आयोजन होता है। जिसको लेकर पुलिस-प्रशासन के अधिकारी तैयारियों में जुट गए हैं। इस कार्यक्रम में हजारों लोग मौजूद रहते हैं।

पंडित शिवदत्त शर्मा ने बताया कि पौराणिक शास्त्रों के अनुसार वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मां गंगा स्वर्ग लोक से शिवशंकर की जटाओं में पहुंची थी। इसलिए इस दिन को गंगा सप्तमी के रूप में मनाया जाता है। जिस दिन मां गंगा की उत्पत्ति हुई, वह दिन गंगा जन्मोत्सव (वैशाख शुक्ल सप्तमी) और जिस दिन गंगाजी पृथ्वी पर अवतरित हुई वह दिन गंगा दशहरा (ज्येष्ठ शुक्ल दशमी) के नाम से जाना जाता है। इस दिन मां गंगा का पूजन किया जाता है।

गंगा सप्तमी के पर्व पर मां गंगा में डूबकी लगाने से मनुष्य के सभी पाप धूल जाते हैं और मनुष्य को मोेक्ष की प्राप्ति होती है। ब्रजघाट स्थित गंगा सभा आरती समिति के महामंत्री विषणु दत्त नागर ने बताया कि इस बार 25 अप्रैल से 27 अप्रैल तक तीन दिवसीय गंगा जन्मोत्सव उत्सव मनाया जायेगा। जिसमें सायं कालीन में गंगा की महाआरती के साथ धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। इसको लेकर वैष्णवी कला मंच के टीवी कलाकार राहुल को आमंत्रित किया गया है।

Exit mobile version