पोषण अभियान को सामुदायिक प्रोत्साहन हेतु जनपद में 31 मार्च तक होगा आयोजन

हापुड़ । बच्चों और महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार के लिए पोषण अभियान को सामुदायिक प्रोत्साहन हेतु पोषण पखवाड़े का आगाज मंगलवार से किया गया है। 16 से 31 मार्च तक चलने वाले पोषण पखवाड़े के दौरान तमाम सामुदायिक गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। पोषण पखवाड़े के नोडल अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी ज्ञान प्रकाश तिवारी ने बताया प्रत्येक वर्ष बच्चों, किशोरियों एवं महिलाओं में पोषण के स्तर में सुधार के उद्देश्य हेतु माह मार्च में "पोषण पखवाड़ा" मनाया जाता है। पोषण पखवाड़े का आयोजन संबंधित विभागों के कन्वर्जेन्स से किया जाता है। इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी की ओर से संबंधित विभागों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। पोषण हेतु जन-आंदोलन की गति को बनाए रखने हेतु भारत सरकार द्वारा पोषण पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है।
पोषण पखवाड़े में पोषण विषय पर जन-संबोधन का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर चार उच्च पोषण युक्त पौधों का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा ग्राम पंचायत स्तर पर पोषण संबंधी जन-जागरुकता का प्रयास किया जाएगा। पोषण पंचायत का आयोजन पंचायती राज विभाग द्वारा किया जाएगा। इसमें बाल समेकित विकास योजना (आईसीडीएस) और स्वास्थ्य विभाग भी सहयोग करेगा। पोषण पंचायत में कुपोषण के कारक, दुष्प्रभाव, पोषण वाटिका, सैम/मैम का चिन्हाकंन तथा प्रबंधन पर चर्चा होगी। इसके अलावा कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कुपोषण के स्तर में कमी लाने के लिए पोषण संबंधी विभिन्न गतिविधियों को आयोजन किया जाएगा। इस पखवाड़े के दौरान होने वाली सभी गतिविधियों को रोजाना भारत सरकार के पोर्टल www.poshanabhiyaan.gov.in पर अपलोड भी किया जाएगा।
राज्य पोषण मिशन के निदेशक कपिल सिंह की ओर से सूबे के समस्य जिलाधिकारियों और मुख्य विकास अधिकारियों को भेजी गई गाइड लाइन में बताया गया है कि भारत सरकार द्वारा पोषण स्तर में सुधार हेतु जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति गठित की गई है, जिससे विभाग के मध्य कन्वर्जेन्स स्थापित करते हुए समेकित प्रसास क्रियान्वित किया जा सके। पोषण पखवाड़े के कलेंडर के साथ गाइड लाइन की प्रतिलिपि महानिदेशक, राज्य पोषण मिशन, प्रमुख सचिव, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, निदेशक, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और सूबे के समस्त जिला कार्यक्रम अधिकारियों के अलावा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, समस्त बेसिक शिक्षा अधिकारियों, जिला पंचायतीराज अधिकारियों को भी भेजी गई है।

Exit mobile version