fbpx
HapurNewsUttar Pradesh

तीन चरणों में लगेगा ढाई लाख बच्चों को खसरे का टीका

786 सत्र में तीन चरण में होगा टीकाकरण, 9 माह के पांच वर्ष तक के बच्चे हैं शामिल

हापुड़। दो दशक बाद जिले में फैल रहे खसरा से बच्चों को मुक्ति दिलाने के लिए सोमवार से जिले में अभियान चलाकर 9 माह से पांच साल तक के 2.52 लाख बच्चों को टीका लगाया जायेगा। जिले में 786 सत्र लगाए जाएंगे, तीन चरणों में टीकाकरण होगा। आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी की मदद से तेयार हेड काउंट सर्वे के अनुसार ही अभियान को सफल बनाया जायेगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सुनील कुमार त्यागी ने बताया कि ड्यू लिस्ट में नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों को शामिल किया गया है। सोमवार से इन बच्चों को खसरा से बचाव के लिए टीके लगाए जाएंगे। हर बच्चे को टीके की दो खुराक दी जानी है। टीकाकरण का पहला चक्र नौ से 20 जनवरी तक चलेगा। जनपद में खसरा से बचाव के टीकाकरण के लिए 786 सत्र आयोजित किए जायेंगे।

टीकाकरण का दूसरा चक्र 13 से 24 फरवरी तक और तीसरा चक्र 13 से 24 मार्च तक चलेगा। तीसरा चक्र मॉप अप राउंड होगा यानी किसी वजह से पहले या दूसरे चक्र में टीकाकरण से छूटे बच्चों को तीसरे चक्र में टीका लगाया जायेगा।

इस तरह लगेंगे सत्र

धौलाना सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कुल 185, पिलखुवा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर 45, भीनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर 46, मजीदपुरा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर 48, हापुड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर 259, सिंभावली सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर 70, गढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर 133 टीकाकरण सत्रों का आयोजन होगा। इस प्रकार पूरे जनपद में कुल मिलाकर 786 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

Show More

2 Comments

  1. Pingback: anonymous

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page