fbpx
News

डीएम,सीडीओ ने की 50 लाख से अधिक निर्माण कार्यों की परियोजनाओं की समीक्षा

हापुड़। जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा व मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह की अध्यक्षता में जनपद के विकास प्राथमिकताओं की समीक्षा के क्रम में खाद एवं रसद, मत्स्य, उद्यान एवं खाद्य प्रसस्ककरण, समाज कल्याण, दिव्यांग कल्याण, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभागों के कार्यो में प्रगति की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट भवन के सभागार में आयोजित हुई।
जिलाधिकारी ने विभागीय समीक्षा के दौरान सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह अपने विभाग में संचालित योजनाओं में समय के सापेक्ष प्रगति तथा योजनाओं के क्रियान्वयन में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर वेध प्रकाश ने जिलाधिकारी को अवगत कराते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना में 12407 रोगियों ने उपचार कराया है जिसमें 70% भुगतान किया जा चुका है। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि टीकाकरण अभियान के अंतर्गत कोविड-19 के टीके का भी विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने सहायक श्रमायुक्त से कहा कि श्रमिकों का पंजीयन बढ़ाने एवं श्रमिकों हेतु सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

सामाजिक वनीकरण के संबंध में जिला वन अधिकारी ने बताया कि तहसील गढ़मुक्तेश्वर में शासन द्वारा बायोडायवर्सिटी पार्क बनाना प्रस्तावित है। कौशल विकास योजना के अंतर्गत शासन द्वारा 1312 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जिसके सापेक्ष 1096 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बैठक के अंत में जिलाधिकारी ने सभी विभागाध्यक्ष से कहा कि जिन विभागों में बजट लंबित है उसकी समीक्षा कर जल्द से जल्द समय से बजट व्यय किया जाए तथा व्यय किए गए बजट की जानकारी शासन को उपलब्ध करा दें। उन्होंने यह भी कहा कि जिन विभागों में आमजन की शिकायतें आती हैं उनका निस्तारण समय से करें और यदि समस्या के निराकरण में कोई परेशानी आती है तो हमारे संज्ञान में लाकर उसका निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिला पूर्ति अधिकारी राजेश श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत आधार सीडिंग एवं आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से पात्र लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरण किया जा रहा है इसी क्रम में समाज कल्याण अधिकारी द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत जनपद में अब तक 344 सामूहिक विवाह आयोजित कराए जा चुके हैं ।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page