जन शक्ति से जल शक्ति बनेगा हापुड़: सीडीओ प्रेरणा सिंह

हापुड़ । जिलाधिकारी मेधा रूपम व मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह की कोशिश है कि जन शक्ति से हापुड़ जल शक्ति बने। जल संरक्षण सप्ताह एक जन आंदोलन बने और सभी के सहयोग से हापुड़ जल संरक्षण, जल संभरण के मामले में पूरे प्रदेश के लिए एक मिशाल बने। दोनो अधिकारियों की मंशा के अनुरूप जल संरक्षण को एक नया आयाम देने के लिए सभी विभाग सक्रिय हो गए हैं। पंचायती राज विभाग: जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने बताया कि भूजल सप्ताह को सफल बनाने के लिए सभी ग्राम पंचायतों के लिए एक सप्ताह की कार्य योजना जारी कर दी गई है। कार्य योजना के अनुरूप ग्राम पंचायतों में लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए निर्देश सभी सहायक विकास अधिकारियों पंचायत व ग्राम पंचायत सचिवों को दिए गए हैं।

कार्यक्रम से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने के लिए कहा गया है ताकि जल संरक्षण एक अभियान का रूप ले सके। कार्यक्रम के अनुसार ग्राम पंचायतों में शनिवार को रैली से इसकी शुरुआत की जाएगी।

रैली में ग्राम प्रधान, पंचायत सचिव, पंचायत सहायक और ग्राम पंचायत सदस्यों के अलावा आम लोग भी शिरकत करेंगे। ग्राम पंचायतों के लिए पूरे सप्ताह का कार्यक्रम जारी किया गया है। इसमें जल संरक्षण, जल समभरण, जल दोहन, जल प्रदूषण और लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव पर चर्चा की जाएगी।इस सप्ताह के दौरान ग्राम पंचायत स्तर पर जल योद्धा की पहचान की जाएगी। जो अच्छा कार्य करेगा उसे ही जल योद्धा घोषित किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सचिव की होगी। सप्ताह के अंतिम दिन ग्राम पंचायतों को जल के मामले में समृद्ध बनाने के लिए आगे की रणनीति बनाई जाएगी। लघु सिंचाई, भूगर्भ जल विभाग: इन दोनो विभागों की ओर से पूरे सप्ताह के लिए कार्य योजना बनाई गई है।

लघु सिंचाई के अधिशासी अभियंता संजय कुमार ने बताया कि भूजल सप्ताह की शुरुआत विकास भवन में गोष्ठी से होगी। इसके बाद विकास खंडों में अगले दिन गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। ग्राम पंचायतों में नलकूपो, तालाबों, पर गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से जल संरक्षण के लिए नुक्कड़ नाटक, नाटक, विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह ने सभी विभागों को जल संरक्षण सप्ताह के लिए प्रेरित किया है। उनका मानना है कि जिस अभियान मे आम जनमानस की सहभागिता हो जाए वह सफल हो जाता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सभी के प्रयास से हापुड़ जल शक्ति बनेगा, भूजल के मामले में समृद्ध होगा।

Exit mobile version