जनपद के बेसिक विभाग के सरकारी स्कूलों के बच्चें भी अंग्रेजी मीडियम की तरह पढ़ेगें स्मार्ट क्लासों में, सरकार ने भेजी
2.13 करोड़ रुपए की धनराशि

हापुड़। परिषदीय स्कूलों के छात्र अब स्मार्ट क्लासों में बैठकर पढ़ाई करेंगे। इंटीग्रेटेड स्कीम फार स्कूली शिक्षा के अंतर्गत जिले में चयनित किए गए 89 स्कूलों में स्मार्ट क्लास सेटअप किए जाने का रास्ता साफ हो गया है। शासन से प्रति स्कूल 2.40 लाख रुपये का बजट आवंटित कर दिया है, इसी सत्र से हजारों छात्रों को पढ़ाई का मौका मिलेगा।

बेसिक शिक्षा विभाग से जुड़े स्कूलों में. शिक्षा का स्तर ऊपर उठाने का हर संभव प्रयास हो रहा है। निपुण अभियान के तहत छात्रों की बौद्धिक क्षमता का विकास करना था, जिसमें हापुड़ को प्रदेश में सराहनीय रैंक भी मिली है। इन स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं चलाए जाने को लेकर बीते दिनों सर्वे हुआ था। सर्वे के आधार पर ही हापुड़ से चारों ब्लॉकों में 89 स्कूलों की सूची ऊपर भेजी गई थी।

इन स्कूलों में शिक्षा का माहौल, सुरक्षा, बिजली व्यवस्था, पेयजल और छात्रों के बैठने की व्यवस्था को ध्यान में रख स्मार्ट कक्षाएं चलाएं जाने की अनुमति दी। इन स्कूलों में इसी सत्र में कंप्यूटर प्रोजेक्टर और स्मार्ट टीवी समेत आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था करायी जाएगी। देहात में सुरक्षा के लिहाज से स्मार्ट कक्षा संबंधी प्रोजेक्टर ऐसे कक्ष में स्थापित होंगे जहां मजबूत दीवार, मजबूत गेट, लोहे की ग्रिल समेत तमाम सुरक्षा के इंतजाम होंगे।

89 स्कूलों में स्मार्ट क्लास स्थापित कराने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग को 2.13 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। छात्रों को कांवेंट स्कूलों की तर्ज पर ही आधुनिक पढ़ाई का अवसर मिलेगा।

Exit mobile version