fbpx
EducationHapurNewsUttar Pradesh

जनपद के परिषदीय स्कूलों में घटी बच्चों की उपस्थिति

हापुड़। सर्व शिक्षा अभियान में बच्चों का नामांकन और उपस्थिति बढ़ाने के आदेश हैं, लेकिन इन दिनों परिषदीय स्कूलों में 20 फीसदी तक उपस्थिति कम हो गई है। अभिभावक अपने साथ बच्चों को भी गेहूं कटाई में ले जा रहे हैं, प्रधानाध्यापकों के समक्ष बच्चों को 15 दिन तक की छुट्टी देने की अर्जी लगाई जा रही है। मुस्लिम बाहुल्य गांवों में भी उपस्थिति कम हो रही है।

स्कूलों में नया शैक्षिक सत्र शुरू हो गया है, निजी स्कूलों की कक्षाएं भरकर चल रही हैं, नए एडमिशन के लिए लाइन लगी है। शासन ने परिषदीय स्कूलों में छात्रों का नामांकन बढ़ाने और नए एडमिशन को लेकर सख्त आदेश दिए हैं, प्रधानाध्यापकों द्वारा शहर, गांवों में सर्वे कर, स्कूल न आने वाले बच्चों को चिन्हित किया जा रहा है।

ल्ेकिन गेहूं की कटाई शुरू होने के कारण मजदूर अपने बच्चों सहित खेतों में फसल काट रहे हैं। अभिभावक स्कूलों में आकर प्रधानाध्यापकों से बच्चों को 15 दिन की छुट्टी देने की अर्जी लगा रहे हैं, रोजाना उपस्थिति घटने से अफसर परेशान हैं। वहीं, नए एडमिशन की रफ्तार भी कम हो गई ह।

मुस्लिम बाहुल्य गांवों में उपस्थित घटी

मुस्लिम बाहुल्य गांवों में बच्चे रोजा रखते हैं, जिस कारण बड़ी संख्या में छात्र स्कूल नहीं आ रहे हैं। इन गांवों में नए एडमिशन भी कम हो रहे हैं, ज्यादातर अभिभावक ईद के बाद ही एडमिशन कराने की बात कह रहे हैं।

नामांकन बढ़ाने के दिए हैं निर्देश

स्कूलों में उपस्थिति और नए एडमिशन बढाने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश शिक्षकों को दिए गए हैं। शिक्षक घर-घर जाकर बच्चों को चिन्हित कर रहे हैं, सर्व शिक्षा अभियान को सफल बनाया जायेगा। – अर्चना गुप्ता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page