fbpx
EducationUttar Pradesh

कोरोना में निराश्रित बच्चों को अटल आवासीय विद्यालय में मिलेगा प्रवेश


लखनऊ। कोरोना के कारण निराश्रित हुए बच्चों को भी अब अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश मिलेगा। योजना की वर्तमान व्यवस्था में किए गए संशोधन प्रस्ताव को शासन की ओर से एनओसी दे दी गई है। ऐसे बच्चों की सूची महिला कल्याण विभाग उपलब्ध कराएगा। योजना के तहत कक्षा 6 से 12 तक की निःशुल्क आवासीय शिक्षा इन बच्चों को भी उपलब्ध कराई जाएगी।
अटल आवासीय विद्यालय की व्यवस्था निर्धन श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य भवन एवं सन्निर्माण में काम कर रहे पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ना है। योजना में संशोधन के बाद अब श्रमिकों के बच्चों के साथ-साथ कोरोना काल में निराश्रित बच्चों तथा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के लिए पात्र बच्चों को भी इसका लाभ मिल सकेगा।
योजना की पात्रता शर्तों में भी संशोधन किया गया है। इसके तहत पंजीकृत निर्माण श्रमिक जो पंजीयन के बाद कम से कम तीन वर्ष बोर्ड की सदस्यता अवधि पूरी कर चुके हों, उनके बच्चों को ही प्रवेश दिया जायेगा। पहले यह अवधि सिर्फ एक वर्ष थी। हालांकि, पंजीकृत कामगार परिवार के अधिकतम दो बच्चों को विद्यालय में पढ़ाई की पात्रता पहले जैसी रहेगी।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page