fbpx
News

कमीश्नर ,डीएम ने किया नगर पालिका परिसर स्थित पुस्तकालय का उद्घाटन ,पूरे मंडल में स्थापित किए जायेगें पुस्तकालय


हापुड़। मंडल आयुक्त मेरठ सुरेंद्र सिंह ने जिलाधिकारी अनुज सिंह के साथ नगर पालिका स्थित पुस्तकालय का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी मंशा के अनुरूप इस प्रकार के पुस्तकालय ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में होने चाहिए मैं नगर पालिका अध्यक्ष प्रफुल्ल सारस्वत व अधिशासी अधिकारी एस0के गौतम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं कि उन्होंने कम समय में पुस्तकालय का जीर्णोद्धार किया।
उन्होंने अपने संस्मरण बताते हुए कहा कि उत्तर भारत की ट्रेनों में यात्रा करते हुए लोग अखबार व मैगजीन पढ़ते थे परंतु आजकल लोगों के पढ़ने की आदत छूट गई है इस आशंका को देखते हुए पूरे मंडल के जिलाधिकारियों, मुख्य विकास अधिकारियों व जिला विकास अधिकारियों को ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में पुस्तकालय स्थापित करने हेतु आदेशित किया गया है। ग्रामों में अभी भी अच्छे पुस्तकालयों की कमी है इसको देखते हुए ग्राम प्रधानों से भी कहा गया है कि वह अपने अपने गांव में पुस्तकालय, जिम व पार्क इत्यादि की स्थापना कराएं । जिन घरों में बच्चों को पढ़ने की जगह नहीं मिलती या उपयुक्त माहौल नहीं होता उनको पुस्तकालयों से बहुत सहायता मिलती है। बहुत से विद्यार्थियों को शांत वातावरण में पढ़ने की आवश्यकता होती है उनके ज्ञान को बढ़ाने के लिए पुस्तकालय उनका मार्गदर्शन करते हैं प्राय: देखने में आया है की नकल के कारण बच्चों ने पढ़ना बंद कर दिया था। प्रतियोगिता की तैयारियों हेतु उपयुक्त स्थान तलाशने के लिए विद्यार्थी गण पुस्तकालयों में जाते हैं और मिलजुलकर प्रतियोगिता की तैयारी करते हैं उन्होंने कहा कि जनपद हापुड़ के प्रबुद्ध जन भी अपनी कोठी के एक कमरे में पुस्तकालय की स्थापना अवश्य कराएं ताकि जरूरतमंद पुस्तकालय से लाभ उठा सकें। मंडलायुक्त ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर का उदाहरण देते हुए कहा कि ज्ञान अर्जन में वह बहुत धनी थे लंदन की लाइब्रेरी में सबसे पहले पहुंचते थे और सबसे बाद मे लौटते थे।
मंडलायुक्त ने कहा कि गांधी जी ने इस देश के लिए बहुत से आंदोलन किए और इस देश को आजादी दिलाई उन्होंने कहा कि गांधीजी व लाल बहादुर शास्त्री जी द्वारा हमें नई दशा एवं दिशा देने का कार्य किया गया। हमारी सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब हम उनके आदर्शों को अपने जीवन में उतारें उन्होंने कहा कि आज मैं अपने इस पद पर व जिलाधिकारी व अपर जिलाधिकारी गहन अध्ययन करके ही यहां तक पहुंचे हैं।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी उदय सिंह, अपर जिलाधिकारी श्रद्धा शांडिल्यायन, उप जिला अधिकारी हापुड़ सत्य प्रकाश, अधिशासी अधिकारी एस0के गौतम जिला सूचना अधिकारी रंजना शर्मा सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे l

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page