fbpx
News

उड़ान ने हेल्थ, हाइजीन,क्लीननेस व मिशनशक्ति के प्रति महिलाओं व बच्चों को किया जागरूक


हापुड़(अमित अग्रवाल मुन्ना)। श्रीगुरुनानक पब्लिक स्कूल में माहवारी स्वच्छता अभियान जीविथा project के अंतर्गत (Menstrual Hygiene Campaign) दिल्ली यूनिवर्सिटी की Miranda house
की कनेक्टिंग dreams संस्था तथा उड़ान सपनों को नया जीवन संस्था के तत्वावधान में माहवारी की जानकारी एवं मिशन शक्ति फेस 3 हेतु एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।
उड़ान की अध्यक्ष शाहवार ने कहा कि महत्वपूर्ण मुद्दों पर जागरुकता फैलाना बहुत जरूरी है शैक्षिक कार्यक्रमों के माध्यम से उचित मासिक धर्म हाइजीन प्रैक्टिस को सिखाया जा सकता है. जानकारी की कमी एक महत्वपूर्ण समस्या है। ऐसी स्थितियों में जहां महिलाओं के पास बुनियादी सुविधाओं तक पहुंच नहीं है, उससे गंभीर रूप से समझौता किया जाता है।साथ ही, लड़कियों को अपनी नियमित गतिविधियों को जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
इस कार्यक्रम का संचालन Miranda house
से कनेक्टिंग ड्रीम्स संस्था
की माविया ने किया।माविया मासिक धर्म से जुड़ी पहल चला रही हैं. यह मुहिम भारत के कई राज्यों में चलाई जा रही है।
शिवा प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापिका डॉ सुमन रानी अग्रवाल ने बालिकाओं को मिशनशक्ति फेस 3 के बारे में बताकर सेहत व सुरक्षा दोनों के बारे में बताया और हेल्पलाइन नंबरों के बारे में भी जानकारी दी।इसके अतिरिक्त उड़ान एसोसिएशन से सिमरन कौर एवम् गरिमा त्यागी भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहीं ।
विद्यालय की प्रधानाध्यापिका मंजू रानी ने इस प्रकार के जागरूकता अभियान के लिए संस्था का आभार व्यक्त किया । विद्यालय की 50-60 बालिकाओं ने इस जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया ।
साथ ही सीडीएफ द्वारा सैनिटरी नैपकिन भी उपलब्ध कराए गए।
इस मौके पर श्री गुरूनानक पब्लिक स्कूल की प्रधानाध्यापिका मंजू रानी,डॉ भावना निर्वाल,परविता व राधा चौधरी आदि शिक्षिका भी उपस्थित रही।

Show More

2 Comments

  1. Pingback: is mushrooms carbs
  2. Pingback: magic boom bars

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page