fbpx
News

उधमियों को जीएसटी कानून के नए नियमों को लेकर अधिकारियों ने किया जागरूक, जनपद में व्यापारियों ने किया जीएसटी में 2.6 अरब रुपए का टैक्स जमा

हापुड़ (अमित अग्रवाल मुन्ना)।

आई आई ए धीरखेड़ा हापुड़ चैप्टर की एक जनरल मीटिंग का आयोजन चैप्टर चैयरमेन शांतनु सिंहल की अध्यक्षता में किया गया।

बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में लालचंद उपायुक्त स्टेट जीएसटी, डॉक्टर संजीव पाठक उपायुक्त स्टेट जीएसटी एवं अजय कुमार पांडे सहायक आयुक्त स्टेट जीएसटी को आमंत्रित किया गया।

चैप्टर चेयरमैन शांतनु सिंहल, एवं सचिव पवन शर्मा ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया।

डॉ संजीव पाठक ने बैठक में उपस्थित उधमियों को जीएसटी कानून के नए नियमों से अवगत कराया तथा उधमियों को व्यापार में जीएसटी से संबंधित किन सावधानियां का पालन करना चाहिए इसके विषय में भी जानकारी दी।

उपायुक्त लालचंद ने उद्यमियों की समस्याओं को सुना। उधमियों ने अपनी समस्याओं को उपायुक्त महोदय के समक्ष रखते हुए बताया कि जीएसटी विभाग की चेकिंग टीम के द्वारा चेक करी जाने वाली गाड़ियों को मामूली सी गलती होने पर भी सीधे मोहन नगर चेक पोस्ट ले जाया जाता है, जिस कारण उस गाड़ी को छुड़ाने एवं कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करने में उद्यमी को काफी समय एवं धन व्यय करना पड़ता है एवं साथ ही मानसिक परेशानी का सामना भी करना पड़ता है, इसके साथ ही उधमियों ने कहा कि जीएसटी के नोटिस को ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी उधमियों को भेजा जाना चाहिए, बैठक में उपस्थित उद्यमियों ने उपायुक्त को अन्य समस्याओं से अवगत कराया।

उक्त समस्या को सुनकर अधिकारी लालचंद ने बताया कि जल्द ही हापुड़ मी जीएसटी विभाग की नई बिल्डिंग का निर्माण शुरू होने वाला है जिसके बाद विभाग के द्वारा की जाने वाली समस्त कार्यवाही वहां से ही कि जाएगी एवं उद्यमियों को अपनी किसी भी तरह की समस्या के लिए किसी अन्य स्थान पर भटकना नहीं पड़ेगा।

सहायक आयुक्त अजय कुमार पांडे ने बताया कि हापुड़ जनपद में पिछले 4 वर्षों में लेनदेन की प्रक्रिया में पारदर्शिता आने की वजह से टैक्स चोरी में 75% तक की कमी आई है ।

साथ ही अजय कुमार पांडे ने बताया कि जनपद में साल 2022 में जीएसटी में 1.81 अरब रुपए का टैक्स जमा किया गया जिसमें पिछले एक साल के अंदर बढ़ोतरी होकर अब तक 2.6 अरब रुपए का टैक्स जमा हूआ है।

बैठक में टाटा सोलर से देवेंद्र सिंह अपनी टीम के साथ उपस्थित रहे। जिन्होंने सोलर ऊर्जा के विषय में उधमियों को जानकारी दी तथा साथ ही इसके लाभों के बारे में भी बताया। देवेंद्र सिंह जी ने बताया कि भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार ग्रीन एनर्जी एवं क्लीन एनर्जी पर काफी ध्यान दे रही है, इसी क्रम में सभी उद्यमियों को अपने प्रतिष्ठानों पर सोलर प्लांट जरूर लगाना चाहिए।

आई आई ए के केंद्रीय कार्यकारिणी सदस्य अशोक छारिया ने सोलर प्लांट को लगाने के लिए उद्यमियों को सरकार की तरफ से सब्सिडी देने की मांग रखी। सभा में उपस्थित उधमियों के द्वारा मुख्य अतिथियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। मंच संचालन विजय शंकर शर्मा द्वारा किया गया।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page