fbpx
GhaziabadNewsUttar Pradesh

अपार्टमेंट में लगी आग, छह परिवार जान बचाने के लिए कूदे

साहिबाबाद जावली स्थित इंद्रप्रस्थ आवासीय योजना कॉलोनी के चार मंजिला अपार्टमेंट में रविवार तड़के ढाई बजे बिजली के मीटर पैनल में शार्ट सर्किट से आग लग गई। कुछ ही सेकंड में आग तेजी से फैली और बेसमेंट में पैनल के पास खड़ी गाड़ियों को अपनी चपेट में ले लिया। अपार्टमेंट के फ्लैटों में फैले धुएं के कारण लोगों का दम घुटने लगा। तभी परिवार के छह सदस्य मेन गेट खोलकर भागे, जबकि परिवार के छह अन्य सदस्यों ने जान बचाने के लिए अपार्टमेंट की छत पर छलांग लगा दी. आग में 17 दोपहिया और एक कार जलकर खाक हो गई। वहीं, भवन की बिजली आपूर्ति भी बंद कर दी गई। दमकल की चार गाड़ियों ने पहुंचकर आग पर काबू पाया।

अपॉर्टमेंट में रहने वाले अमित श्रीवास्तव ने बताया कि चार मंजिला अपार्टमेंट में 13 फ्लैट हैं। भूतल पर बना कमरा खाली है, जबकि 12 फ्लैटों में परिवार के लोग रहते हैं। बेसमेंट में फ्लैटों के बिजली मीटर का पैनल लगे हैं। उन्होंने बताया कि रात में एक गाड़ी को छोड़कर सभी वाहन बेसमेंट में खड़े थे। रात पौने दो बजे अपार्टमेंट में अचानक आग का धुआं फैलने से लोगों का सांस लेने में दिक्कत हुई। वह और अन्य लोग नीचे पहुंचे तो आग देखकर लोगों को बाहर भागने के लिए शोर मचाया। पहले और दूसरे फ्लोर के फ्लैट में रह रहे छह परिवार के लोग जान बचाने के लिए नीचे पहुंचे। वहां आग इतनी ज्यादा फैल चुकी थी कि अधिकांश वाहन जल गए थे। चार पहिया वाहन के एक मालिक ने तुरंत गाड़ी को बाहर निकाल लिया। उसके साथ लोगों ने भी भागकर खुद को बचाया। अपार्टमेंट में फंसे बच्चों और महिलाओं को लोगों ने अपार्टमेंट की छत से बराबर वाली छत पर कूदाकर बचाया। आग इतनी विकराल हो चुकी थी कि बेसमेंट का लिंटर भी खाक हो चुका था।

नहीं मिला अग्निशमन विभाग का नंबर, थाने पहुंचकर दी सूचना :
राजेश गौतम का कहना है कि आग की सूचना देने के लिए लोग अग्निशमन विभाग का नंबर मिलाते रहे, लेकिन कई बार प्रयास करने के बावजूद नंबर नहीं मिला। इसके बाद लोग दौड़ते हुए टीलामोड़ थाने पहुंचे। वहां मुंशी को आग की सूचना दी। इसके बाद पुलिसकर्मी अपार्टमेंट की तरफ दौड़े और अग्निशमन विभाग को सूचना देकर लोगों की मदद से आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन आग इतनी विकराल थी कि अपार्टमेंट में घुसने की किसी की हिम्मत नहीं पड़ी।
दो सिलिंडरों को देखकर लोगों के उड़े होश :
बेसमेंट में वाहनों के बीच दो गैस सिलिंडर देखकर लोगों के होश उड़ गए। उन्हें डर था कि सिलिंडर में ब्लास्ट से तेज धमाका होगा तो फ्लैटों के साथ-साथ आसपास अपार्टमेंट में भी लोगों को भारी नुकसान होगा। गनीमत रही कि वो सिलिंडर खाली थे, लेकिन आग से वह दोनों बुरी तरह जल गए थे। इस बीच साहिबाबाद और लोनी अग्निशमन विभाग की चार गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं। कर्मियों ने कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पा लिया, लेकिन 16 दो पहिया वाहन और एक गाड़ी जल गईं।

बिजली गुल, रिश्तेदार और मिलने-जुलने वालों के पास ली शरण :
अपार्टमेंट में आग लगने के बाद बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई। बिजली मीटर के साथ फ्लैटों में होने वाली सप्लाई के तार भी आग से जल गए। इससे महिलाएं व बच्चों का गर्मी से बुरा हाल हो गया। सोमवार को दिन में सभी लोगों ने रिश्तेदार और मिलने-जुलने वाले लोगों के फ्लैट में शरण ली। आसपास के लोगों ने उन सभी की मदद की।
साहिबाबाद अग्निशमन स्टेशन के अफसर सत्येंद्र कुमार का कहना है कि आग लगने की सूचना पर चार गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पा लिया था, लेकिन 16 बाइक-स्कूटी व एक गाड़ी जल गई। शार्ट- सर्किट से लगी आग में कोई जनहानि नहीं हुई।

Show More

One Comment

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page