fbpx
ATMS College of Education
News

साल भर में खत्म होंगे देश के सभी Toll Plaza, जितना सफर उतना ही लगेगा टोल, फ्री मिलेगा GSP सिस्टम

देश की सड़कों से अब टोल प्लाजा को खत्म कर दिया जाएगा. केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister of Road Transport and Highways Nitin Gadkari) ने लोकसभा में बताया कि सरकार एक साल के अंदर सभी टोल प्लाजा को खत्म करने की योजना पर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि टोल कलेक्शन के लिए नया GSP सिस्टम शुरू किया जाएगा, जिसके बाद किसी को भी टोल के लिए रुकने की जरूरत नहीं होगी.

देश में खत्म होंगे सभी टोल प्लाजा

अमरोहा से BSP सांसद कुंवर दानिश अली ने गढ़मुक्तेश्वर के पास सड़क पर नगर निगम की सीमा में टोल प्लाजा होने का मुद्दा उठाया. इस पर नितिन गडकरी ने बताया कि ये पुरानी सरकारों में शहर के पास टोल बनाए गए थे, जो कि अन्यायपूर्ण है. हम ऐसे टोल को निकालने का फैसला कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार एक साल के भीतर देश के सभी टोल को खत्म कर देगी.

जितना सफर सिर्फ उतना ही टोल

उन्होंने बताया कि टोल प्लाजा खत्म होने के बाद GPS के जरिए टोल की वसूली होगी. सड़क की एंट्री और एग्जिट प्वाइंट्स पर कैमरे होंगे. जब आप किसी सड़क पर एंट्री करेंगे और जहां निकलेंगे, दोनों जगह पर आपकी इमेज कैमरे से रिकॉर्ड कर ली जाएगी. इस हिसाब से आपसे टोल लिया जाएगा. यानी जितना सफर यात्री करेंगे सिर्फ उतना ही टोल कटेगा, आपको कहीं पर भी रुकने की जरूरत नहीं होगी. नितिन गडकरी ने ऐलान किया कि अब GSP सिस्टम नई गाड़ियों में लगकर आ रहा है, लेकिन पुरानी गाड़ियों में हम GPS फ्री में लगाकर देंगे.

FASTag से टोल की चोरियां रुकीं

नितिन गडकरी ने संसद में बताया कि अभी टोल की मौजूदा व्यवस्था में चोरियां भी बहुत होती थीं. अभी कोविड के कार्यकाल में हमारा टोल कलेक्शन 24 हजार करोड़ रुपये सालाना था, जो कि 10 हजार करोड़ रुपये कम होना चाहिए था. लेकिन हम FASTag लेकर आए, जो कि 93 परसेंट लागू हो चुका है, बाकी 7 परसेंट डबल टोल देकर जा रहे हैं, क्योंकि वो रिकॉर्ड नहीं होना चाहते हैं. अब मैंने आदेश दिया है कि इन पर पुलिस कार्रवाई की जाए.

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

One Comment

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page