fbpx
ATMS College of Education
Health

शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे पुरुष खाएं घर में रखीं यह 5 चीजें, मिलेंगे जबरदस्त फायदे!

नई दिल्ली: शारीरिक कमजोरी से जूझ रहे पुरुषों के लिए यह खबर काम आ सकती है. इस खबर में हम आपको उन पांच चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती हैं. बशर्ते इनका नियमित सेवन किया जाए. दरअसल, आज की भागदौड़ भरी इस जिंदगी में ज्यादातर लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते. समय पर सही खान-पान नहीं होने से शरीर कमजोर हो जाता है. ऐसे में शरीर को वापस मजबूत बनाने के लिए सही डाइट होना बेहद जरूरी है. 

शारीरिक कमजोरी के चलते कुछ लोग सेक्सुअल प्रॉब्लम्स से जूझने लगते हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में आंवला, नींबू, मुनक्का, घी, केला को शामिल करें. इनका नियमित सेवन करने से कमाल के फायदे मिलते हैं. नीचे पढ़िए….

इन पांच चीजों का सेवन करें पुरुष

1. आंवले का सेवन
शारीरिक ताकत बढ़ाने के लिए आंवला चमत्कारी उपाय है. आप 10 ग्राम हरे और कच्चे आंवला को शहद के साथ खाएं. इसे रोज सुबह किसी खट्टे फल की तरह शहद लगाकर खाएंगे तो यौन बल बढे़गा और शरीर मजबूत बन जाएगा. दरअसल, आंवला में विटामिन सी, आयरन पाया जाता है. इसके अलावा यह एनीमिया की समस्या में कारगर साबित होता है. इम्युनिटी बढ़ाने में भी इसका उपयोग किया जाता है. यह बाल, स्किन की समस्याओं में भी मददगार है. आंवला कोल्ड, कफ के अलावा शरीर में वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन नहीं होने देता है. आंवले में ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स से लड़ने का काम करते हैं. 

2. घी का सेवन करें पुरुष
घी हर रूप में सेहत के लिए अच्छा होता है. देसी घी में शॉर्ट चेन फैटी एसिड होते हैं. इसके अलावा देसी घी में विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स, पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में भर्जा लाने का काम करते हैं. अगर आपको भी शरीर में कमजोरी या यौन दुर्बलता महसूस हो रही हो तो देसी घी का सेवन करें. आप रोज शाम का भोजन करने के बाद घी और शहद को मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इससे याददाश्त के साथ-साथ शरीर की ताकत और वीर्य बढ़ता है. 

मुनक्के का सेवन करें पुरुष
पुरुषों की सेहत के लिए मुक्का भी फायदेमंद होता है. मुनक्का में पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह अम्लता को कम करने और सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को दूर कर किडनी स्टोन, दिल की बीमारियों और गाठिया जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. अगर आप शारीरिक समस्याओं से परेशान हैं तो लगभग 60 ग्राम मुनक्का को धोकर भिगो दें.12 घंटे पानी में भीगे हुए मुनक्के को खाने से पेट के रोग दूर होते हैं और शरीर में खून और वीर्य बढ़ जाता है. इसके अलावा मुनक्के में मौजूद आयरन और साथ ही बी कॉम्लेक्स विटामिन एनीमिया के इलाज में मददगार साबित होते हैं.

केला से पुरुषों को फायदा
केले का सेवन पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसका नियमित सेवन करने से शरीर मोटा और पुष्ट बनता है. केले को सुबह खाली पेट खाने से दिनभर एनर्जी मिलती रहती है. केला  प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम विटामिन बी6, विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से युक्त होता है. यही वजह है कि केला बाकी फलों के मुकाबले ज्यादा पौष्टिक है. केले को ऊर्जा का प्रभावशाली स्त्रोत माना गया है, जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. केले में ब्रोमलिन एंजाइम पाये जाते हैं, जो सेक्सुअल पावर को बढ़ाते हैं. 

नींबू का सेवन करें पुरुष
शरीर में शक्ति बढ़ाने के लिए नींबू का सेवन भी जरूरी है. इससे कमजोरी दूर होती है और शरीर में नई स्फूर्ति पैदा होती है. इसे नमक या चीनी के साथ मिलाकर गुनगुने पानी के साथ पिएं. दरअसल, नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. नींबू में थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे विटामिन्स मौजूद होते हैं. नींबू के कई फायदे होते हैं, साथ ही उसमें मौजूद विटामिन्स यह कब्ज, किडनी, खराब गले और मसूड़ों से जुड़ी परेशानियों से आराम दिलाते हैं.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें…

ये भी पढ़ें: 5 लौंग में छिपा है सेहत का राज, पुरुषों को मिलेंगे यह जबरदस्त फायदे!, बस इस समय करें सेवन

ये भी पढ़ें: 1 चम्मच सौंफ में छिपा है पुरुषों की सेहत का राज, इस चीज के साथ करें सेवन, फायदे चौंका देंगे!

 

WATCH LIVE TV



Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

4 Comments

  1. Pingback: 뉴토끼
  2. Pingback: coral mushrooms
  3. Pingback: auto swiper

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page