मच्छरों व बीमारियों को दूर करनें के लिए घर में लगाईयें पुदिना,तुलसी सहित आयुर्वेदिक पौधे


हापुड़। उघान विभाग ने दावा किया हैं कि घरों में डेंगू व अन्य मच्छरों व बीमारियों से बचनें के लिए आयुर्वेदिक पौधे लगानें चाहिए।
जिला उद्यान अधिकारी डॉ एसके शर्मा ने बताया कि कुछ औषधीय पौधे जिनकी सुगंध काफी तेज होती है उन पौधों को अगर लगाया जाए तो आसपास मच्छर नहीं आते हैं। जिस कारण से औषधीय गुणों से भरपूर पौधों को घर के आंगन में लगाने चाहिए।
उन्होंने बताया कि तुलसी, गुलमेहंदी, पुदानी और लेमन बाम आदि घरों में अक्सर लगें होते है,परन्तु कई और ऐसे पौधे हैं जो आमतौर पर लोग नहीं लगाते लेकिन इनमें काफी औषधीय गुण होते हैं। औषधीय पौधें जैसे लेमन ग्रास, लेमन बाम, तुलसी, बेसिल, गेंदे का फूल (मेरिंगोल्ड), गुलमेहंदी (रोजमेरी), केटनीप, सेंटेड ग्रेनीयम, लेवेंडर, पुदीना, प्याज, लहसुन आदि लगानें से डेंगू के मच्छरों को पास नहीं आने देते।उन्होंने पौधें के फायदें बताते हुए कहा कि तुलसी अनेक गुणों से भरपूर है। इसकी पत्तियों की खुशबू मच्छरों को दूर भगाती है। इसको बालकनी या कमरे के किनारे पर लगा सकते हैं। लेमन ग्रास की पत्तियों से तेल बनता या फिर चाय में भी इस्तेमाल करते. हैं। लेमन ग्रास को मच्छरों को भगाने वाले रिपलेंट के तौर पर भी जाना जाता है। इसके अलावा इसके अलावा लेमन बाम एक पुदीना की तरह दिखने वाला पौधा होता है जिसकी खुशबु नींबू जैसी होती है।

Exit mobile version