जे०ऍम०एस० ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस में  आयोजित हुई तकनीकी पोस्टर-मेकिंग प्रतियोगिता

हापुड़ (यर्थाथ अग्रवाल मुन्ना/रिशु सिंह)‌।
स्थानीय जे०ऍम०एस० ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस हापुड़ के तत्वावधान में आज कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग द्वारा आयोजित शानदार तकनीकी पोस्टर-मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
 प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य छात्र छात्राओं को तकनीकी नवाचारों और उभरती तकनीकों को रचनात्मक तरीके से प्रस्तुत करने का अवसर प्रदान करना हैं। इस आयोजन ने छात्रों के बीच तकनीकी समझ और सृजनात्मकता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की।
संस्थान के कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग के विभागाध्यक्ष इंजीनियर गौरव त्यागी ने बताया कि छात्र छात्राओं ने विभिन्न कंप्यूटर तकनीकी विषयों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस,ओ०एस०आई० मॉडल, कंप्यूटर जेनरेशन्स, कंप्यूटर नेटवर्क, टोपोलॉजी, इ०आर० डायग्राम आदि जैसे अनेक विषयो पर पोस्टर बनाकर उनका प्रेजेंटेशन किया गया।  संस्थान के माननीय मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ० आयुष सिंघल ने सभी विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि इस गतिविधि का मुख्य उद्देश्य छात्र छात्राओं को तकनीकी विषयों पर गहराई से सोचने और उनकी समझ को दृश्य रूप में प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित करना हैं। छात्र छात्राओं को अपनी रचनात्मकता और कला कौशल का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना, और उन्हें अपने विचारों और अवधारणाओं को दृश्य रूप में प्रस्तुत करने का मौका देना हैं। तथा शिक्षा को एक उत्साहजनक और आकर्षक गतिविधि के रूप में प्रस्तुत किया जा सके।
संस्थान के माननीय सचिव डॉ० रोहन सिंघल ने अपने व्याख्यान में जानकारी देते हुए बताया कि बी०सी०ए० द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्र छात्राओं ने एक सफल पोस्टर-मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया हैं। जो छात्रों के बीच सृजनात्मकता, ज्ञान, और सामाजिक जागरूकता को बढ़ावा देने में वरदान के रूप में साबित होगा। इस प्रतियोगिता ने न केवल छात्रों के कला कौशल को उभारा हैं बल्कि उन्हें महत्वपूर्ण मुद्दों पर गहराई से सोचने और विचार करने का अवसर भी प्रदान किया हैं। बहुत से छात्र छात्राओं ने अपने पोस्टरों में तथ्यात्मक जानकारी, आंकड़े, और विशेषज्ञ विचारों को शामिल किया, जिससे जानकारी और शिक्षा के प्रसार में आगे भी योगदान मिलता रहेगा।
जे०ऍम०एस० ग्रुप के डायरेक्टर जनरल प्रोफेसर डॉ० सुभाष गौतम ने प्रतियोगिता के मुख्य उद्देश्य जैसे सृजनात्मकता को बढ़ावा देना, तकनीकी विषय पर जागरूकता फैलाना, साक्षरता और ज्ञान का प्रसार करना, टीमवर्क और सहयोग को प्रोत्साहित करना, समाधान और विचारों को प्रेरित करना, प्रतिभा की पहचान और सम्मान करना आदि विषयो पर गहनता से प्रकाश डाला।
जे०ऍम०एस० ग्रुप के एकेडमिक एक्टिविटी प्रभारी डॉ० धीरज सैनी व् श्रीमती सहवार मेडम ने कहा कि प्रतियोगिता ने छात्र छात्राओं को अपनी रचनात्मकता और डिज़ाइन कौशल को उभारने का मंच प्रदान किया। विभिन्न विषयों पर पोस्टर डिज़ाइन करते समय छात्रों ने अपनी कला और कल्पना का प्रयोग किया, जिससे उनके रचनात्मक दृष्टिकोण का पता चलता हैं। अनेको छात्र छात्राओं ने अद्वितीय रंग संयोजन, आकर्षक ग्राफिक्स, और प्रभावी लेआउट का उपयोग करते हुए बेहतरीन पोस्टर प्रेजेंटेशन किया।
संस्थान के डी०एस०डब्लू० विशाल त्यागी ने बताया कि प्रतियोगिता के समापन पर, सभी पोस्टरों को कॉलेज के प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शित किया गया, जिसमें विद्यार्थियों, शिक्षकों, और स्टाफ को देखने का अवसर मिला। इस प्रदर्शनी में एक संवादात्मक और शैक्षिक अनुभव छवि प्रदान करते हुए महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार करने के लिए प्रेरित किया।
समारोह के अंत में, संस्थान के महानिदेशक प्रोफेसर (डॉ०) सुभाष गौतम ने कंप्यूटर एप्लीकेशन विभाग के सभी विद्वान् प्रोफेसर आशीष त्यागी, नागेश प्रताप सिंह, नीतू सिंह, तान्या शर्मा, राज सिरोही, नितेश, साक्षी चौधरी, रितिका गर्ग, राहुल गुप्ता, राहुल कुमार, प्रियंका त्यागी, शिवांगी त्यागी आदि सभी के अथक प्रयासों की सराहना की और कहा कि जे०ऍम०एस० ग्रुप के सभी विभाग ” एकेडमिक कैलेंडर -2024 ” का भलीभांति पालन करते हुए अपनी अपनी एक्टिविटी को क्रियान्वित रखेंगे।
Exit mobile version