fbpx
ATMS College of Education
Health

क्या आप जानते हैं? 6 गोलगप्पों की सिर्फ एक प्लेट से आपका वजन कम हो सकता है

नई दिल्ली: पानीपुरी यानी गोलगप्पों का स्वाद हम सभी को पसंद है. पानीपुरी देश का सबसे पसंदीदा स्ट्रीट स्नैक्स में से एक है. लेकिन कई लोग अपने सख्त डाइट प्लान के कारण पानीपुरी को खाने से परहेज करते हैं. अगर हम कहें कि पानीपुरी खाने से आपका वजन घटेगा तो शायद आप चौंक जाएंगे. लेकिन यह सच है. दरअसल, शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम करने में गोलगप्पे बहुत मदद करते हैं. तो चलिए जानते हैं…

पनीर असली है या मिलावटी? खरीदते समय इन टिप्स से करें पहचान

गोलगप्पे खाने से नहीं लगेगी भूख
मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए गोलगप्पा एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है. अगर आप डाइट पर हैं और जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो 6 गोलगप्पों की सिर्फ एक प्लेट आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है. आपको तो पता ही होगा कि गोलगप्पे का पानी काफी चटपटा और तेज होता है, जिसे खाने के बाद घंटो तक भूख नहीं लगती है. इसकी वजह से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

घर के बने गोलगप्पे ही खाएं
बहुत सारे डाइटीशियन सुझाव देते हैं कि पानीपुरी वजन कम करने में केवल तभी मदद करता है जब आप घर पर तैयार किए गए पदार्थों का सेवन करें. घर पर आप गेहूं की पूरियां तैयार कर सकते हैं और उन्हें कम तेल में पका सकते हैं, इसके साथ आप मीठे पानी की जगह जीरा या जलजीरा पानी का उपयोग कर सकते हैं.

गोलगप्पे के पानी के कई फायदे 
घर पर तैयार गोलगप्पा पानी के कई फायदे हैं. यदि आप पुदीना, जीरा और हींग से पानी तैयार करते हैं तो यह आपके पाचन के लिए बेहतर होगा. इसमें आप धनिया पत्ती का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जो शरीर में सूजन रोकता है. हींग महिलाओं के पीरियड्स के दर्द को कम करता है. जीरा पाचन में मदद करता है. गोलगप्पे के पानी में बहुत सारे पाचन के गुण होते हैं.

काम की खबर: पुरुष 5 दिन तक आजमाएं यह घरेलू नुस्खा, मिलेंगे गजब के फायदे!

गोलगप्पे खाने से पहले इन बातों का भी रखें ध्यान
गोलगप्पे में मीठी चटनी खाने से बचें क्योंकि आपके मोटापे के लिए मीठा बहुत हद तक जिम्मेदार होता है. यदि आप डाइट प्लान पर हैं तो शुगर बिल्कुल न लें या शुगर फ्री का इस्तेमाल करें. गोलगप्पे में मीठे पानी के बजाय खट्टा या पुदीना पानी डालकर खाने की कोशिश करें. इसमें हींग, अजवाइन और जीरा का भी प्रयोग करें. सूजी से बने गोलगप्पों से परहेज करने की कोशिश करें और आटे के गोलगप्पे खाएं.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें..

Source link

Menmoms Sajal Telecom JMS Group of Institutions
Show More

3 Comments

  1. Pingback: 토렌트 다운
  2. Pingback: funny987
  3. Pingback: ufabtb

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page