fbpx

Education

75 साल बाद भारतीय सेना बदलेगी वर्दी, फ्लैग रैंक के अधिकारी पहनेंगे वही वर्दी

सार

सूत्रों का कहना है कि भारतीय सेना ने मूल कैडर और अन्य नियुक्तियों के बावजूद फ्लैग रैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए एक समान वर्दी अपनाने का फैसला किया है।

विस्तार

देश की आजादी के 75 साल बाद भारतीय सेना अपनी वर्दी बदलने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक, मूल कैडर और नियुक्ति के बावजूद फ्लैग रैंक के वरिष्ठ अधिकारियों यानी ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के लिए एक समान वर्दी बनाई जाएगी। वहीं, सेना के कर्नल और नीचे के रैंक के अधिकारियों द्वारा पहनी जाने वाली वर्दी में कोई बदलाव नहीं होगा।

सूत्रों का कहना है कि भारतीय सेना ने मूल कैडर और अन्य नियुक्तियों के बावजूद फ्लैग रैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए एक समान वर्दी अपनाने का फैसला किया है। गौरतलब है कि यह बड़ा फैसला हाल ही में संपन्न सेना कमांडरों के सम्मेलन के दौरान व्यापक विचार-विमर्श के बाद लिया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिगेडियर और उससे ऊपर के रैंक के वरिष्ठ अधिकारियों की हेडगियर, शोल्डर रैंक बैज, गॉर्जेट पैच, बेल्ट और जूते अब मानकीकृत और सामान्य होंगे। वहीं, फ्लैग रैंक के अधिकारी कोई डोरी नहीं बांधेंगे।

बता दें, ये सभी बदलाव इस साल 1 अगस्त से लागू हो जाएंगे। हालांकि, भारतीय सेना के कर्नल और निचले रैंक के अधिकारियों द्वारा पहनी जाने वाली वर्दी में कोई बदलाव नहीं होगा। गौरतलब है कि भारत की सेना में 16 रैंक होते हैं। इन रैंकों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है।

Dial Quality Kidney Care

Kidzee
Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: