fbpx
News

आगामी 01 से 30 अप्रैल, संचारी रोग नियंत्रण अभियान व 17 से 30 अप्रैल दस्तक अभियान चलेगा -सीडीओ

संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण एवं कार्यवाही हेतु मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के कार्य एवं दायित्व का हुआ निर्धारण

हापुड़ ।

माह अप्रैल, 2023 में प्रस्तावित संचारी रोग नियंत्रण अभियान 01 से 30 अपै्रल तथा दस्तक अभियान 17 से 30 अपै्रल तथा संचारी रोगों एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण एवं कार्यवाही हेतु मुख्य विकास अधिकारी प्रेरणा सिंह की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों के कार्य एवं दायित्वएवं निर्धारण पर बल दिया गया।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुनील कुमार त्यागी ने बताया कि संचारी रोगो एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण तथा इनका त्वरित एवं सही उपचार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक है। सीएमओ द्वारा संचारी एवं दस्तक अभियान के कार्ययोजना से सम्बन्धित सामान्य दिशा निर्देश समय सारणी बैठक प्रशिक्षण महत्वपूर्ण तिथिया अन्तर्विभागीय समन्वय के क्रियान्वयन के क्रम में विस्तृत प्रकाश डाला गया।
आशा एवं आगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा बुखार की रोगियों की सूची (इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस ) रोगियों की सूची, क्षय रोगियों के लक्षण युक्त व्यक्तियों, कुपोषित बच्चों की सूची, क्षेत्रवार ऐसे मकानों की सूची जहॉ घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो। विषयक अपनी रिपोर्ट प्रतिदिन कार्य की समाप्ति पर क्षेत्रीय एएनएम के माध्यम से ब्लाक मुख्यालय पर निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। रोग संचरण अवधि में रोगों के अधिनियत्रित प्रसार पर नियंत्रण पर वेक्टर नियंत्रण से सम्बन्धित सभी गतिविधियॉ सघन रूप से संचालित किया जाना अत्यन्त आवश्यक है।
मुख्य विकास अधिकारी ने विभिन्न रोगों के रोकथाम हेतु संबंधित विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित करते हुए एक साथ कार्यवाही किए जाने पर बल दिया गया। संचारी व दस्तक अभियान के सफल संचालन हेतु जनपद तथा ब्लाक स्तर पर समन्वय समितियों का गठन कर नियमित अन्तराल पर विभिन्न विभागों द्वारा किए गये कार्य निष्पादन तथा विभिन्न रोगों की स्थिति की समीक्षा इन समितियों के द्वारा की जाए।
सीडीओ ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान हेतु ब्लाक टास्क फोर्स का गठन किया गया है, जिसमें खण्ड विकास अधिकारी तथा ब्लाक के प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं अन्य सभी विभाग के ब्लाक स्तरीय अधिकारी सम्मलित है। जो बैठक कर माईक्रोप्लानिंग फार्मेट के उपलब्धता एवं पूर्णता, अभियान की मॉनीटरिंग करते हुए अपेक्षित लक्ष्यों को पूर्ण करेंगे। बैठक में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को अवगत कराया कि सुअरो के बाड़ो पर जाली लगवा दी गई है स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत ग्रामों की समुचित साफ सफाई ना होने के कारण मुख्य विकास अधिकारी गंभीर दिखी। बैठक के अंत में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को आश्वस्त कराया की इस बैठक में जो निर्देश दिए गए हैं उनको निश्चित समय में पूरा कराना सुनिश्चित किया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी ने टीकाकरण की कम प्रगति पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि इस कार्य में प्रगति लाएं। बैठक में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Show More

2 Comments

  1. Pingback: unicc
  2. Pingback: 토렌트

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page