लाखों श्रद्धालु लगाएंगे गंगा जी में आस्था की डुबकी

गढ़मुक्तेश्वर। चैत्र पूर्णिमा के पावन पर्व पर ब्रजघाट समेत पुष्पावती पूठ और लठीरा के तट पर आज लाखों श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगाएंगे।

चैत्र पूर्णिमा का हिंदू धर्म में विशेष महत्व माना जाता है। जिसके चलते पवित्र नदियों में स्नान और नदियों के तट पर हवन, पूजर कर भगवान सत्यनारायण की कथा सुनने को भी श्रेष्ठ माना जाता है। प्राचीन भद्रकाली मंदिर के पुजारी पंडित रमाशंकर तिवारी का कहना है कि चैत्र पूर्णिमा पर मोक्ष दायिनी में आस्था की डुबकी लगाकर गरीब निराश्रितों को भोजन वस्त्र का दान करने वाले पापों से मुक्त होकर मनोवांछित फल के भागीदार बनते हैं।

पंडित रमाशंकर तिवारी ने बताया कि चैत्र पूर्णिमा का आगमन बुधवार को सुबह नौ बजकर 19 मिनट से हो चुका है, जो बृहस्पतिवार को सुबह 10 बजकर 4 मिनट तक रहेगी। उदया तिथि होने के चलते बृहस्पतिवार को ही ब्रह्म मुहूर्त में गंगा स्नान पर्व प्रारम्भ होगा, जो सूर्यास्त होने तक निरंतर चलेगा।

पालिका ईओ मुक्ता कुमारी ने बताया कि चैत्र पूर्णिमा पर भक्तों की सुरक्षा के मद्देनजर बेरिकेडिंग दुरूस्त करने के साथ ही गंगा में नाव और गोताखोरों की तैनाती की गई है। वहीं सीओ स्तुति सिंह ने बताया कि तट समेत विभिन्न स्थानों पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। दमकल विभाग का वाहन भी गंगानगरी में मुख्य चौराहे पर खड़ा रहेगा।

Exit mobile version