महावीर ने सिखाया जिओं और जीनें दो का पाठ, म हावीर जयंती पर निकाली पालकी यात्रा

हापुड़(अमित मुन्ना)।
हापुड़ के कसेरठ बाजार स्थित श्री 1008 आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर में भगवान महावीर स्वामी का 2620 वां जन्म कल्याणक पर्व मनाया गया ।
इस दौरान पालकी यात्रा भी निकाली गई घरों में दीपक जलाए गए।
सोमवार सुबह 6 बजे से मंदिर में नित्य नियम पूजन विधि विधान द्वारा अभिषेक करने के बाद महावीर भगवान की पालकी यात्रा निकाली गई और उनसे आराधना की गई, आराधना के माध्यम से कोरोना महामारी से संपूर्ण विश्व को मुक्ति मिलने एवं सबकी सेहत की सुरक्षा की प्रार्थना की गई ।
जैन समाज के घरों में महावीर भगवान के जन्म कल्याणक महोत्सव पर घरों में दीपक जलाए गए ।
पालकी यात्रा मंदिर जी से प्रारंभ होकर कसेरठ बाजार, नगर पालिका रोड, गोल मार्केट ,सर्राफा बाजार, बाजार बजाजा होते हुए वापस मंदिर जी पर संपन्न हुई। पालकी यात्रा में जियो और जीने दो, अहिंसा परमो धर्मा के नारे भी लगाए गए ।

जैन समाज के अध्यक्ष राजेश जैन ने बताया भगवान महावीर स्वामी जी का जन्म आज के दिन चैत्र तेरस को 599 वीसी में हुआ था। इस प्रकार 2021 में उनकी 2620 वीं जयंती के रूप में मनाई गई।
उन्होंने कहा कि भगवान महावीर ने विश्व को जियो और जीने दो का पाठ सिखाया जो हम लोगों में संस्कारित करने के लिए बहुत जरूरी है तथा भगवान महावीर ने अहिंसा का जो स्वरूप बताया था आज विश्व शांति के लिए उसकी नितांत आवश्यकता है।
महावीर भगवान जैन धर्म के 24वे तीर्थंकर है।
इस अवसर पर आकाश जैन, अशोक जैन, सुखमाल जैन ,सुनील ,संदीप, पंकज ,सुधीर ,विकास, पुलकित अंकित ,नमन ,रेखा ,प्रगति आदि लोग मौजूद रहे।

Exit mobile version