प्रवक्ता अजय कुमार मित्तल की निःशुल्क प्रयोगात्मक सहायक पुस्तिका का हुआ विमोचन

हापुड़ (अमित अग्रवाल मुन्ना)।

मेरठ रोड स्थित श्री शांतिस्वरूप कृषि इंटर कॉलेज में भौतिकी मंच के तत्वाधान में भौतिक विज्ञान प्रयोगशाला (रमन लैब) में ‘स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव’ के पुनीत अवसर पर “पुस्तक विमोचन एवं वितरण समारोह” का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य प्रभुदयाल जयंत ने की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में विद्यालय के पूर्व प्रवक्ता, समाजसेवी तथा वरिष्ठ पत्रकार सुभाष चंद महेश ने भौतिकविद् एवं विज्ञान संचारक अजय कुमार मित्तल द्वारा लिखित एवं प्रकाशित ‘निःशुल्क प्रयोगात्मक सहायक पुस्तिका’ का विमोचन और वितरण किया।
शिक्षक अजय मित्तल ने सुभाष महेश का शिष्य रहते हुए इसी विद्यालय में सन १९८३ से ८५ तक इंटरमीडिएट के विद्यार्थी के रूप में भौतिक विज्ञान विषय का अध्ययन किया है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सुभाष महेश व् मंचासीन अन्य अतिथियों ने विद्यालय के विज्ञान वर्ग के कक्षा १२ के ११८ छात्रों को तथा कक्षा ११ के १६० विद्यार्थियों को यह पुस्तिका निःशुल्क वितरित की।

कक्षा १२ के छात्रों को यह पुस्तिका पिछले ३ सत्रों से निःशुल्क दी जा रही है।

भौतिकी प्रवक्ता अजय मित्तल ने बताया कि उनके जैसे विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं होती कि वे प्रैक्टिकल की महंगी किताब खरीद सकें। इसलिए उनकी परेशानी और आवश्यकता को ध्यान रखते हुए इस समाधान के लिए उन्होंने इण्टरमीडिएट के प्रथम और द्वितीय वर्ष के छात्रों के लिए ये पुस्तिकाएँ लिखकर प्रकाशित कराई। इनमें रमन लैब में सम्पादित होने वाले सभी प्रैक्टिकल्स को क्रमबद्ध रूप में प्रस्तुत किया गया है।

कार्यक्रम में वरिष्ठ अध्यापकों रविंद्र बंसल, रवींद्र गुप्ता, सुमत प्रसाद शर्मा ने “मंच” के इस प्रयास की हृदय से प्रशंसा की तथा इस कदम को गुरुजनों की अपनें बच्चों के प्रति संवेदना का एक प्रत्यक्ष उदाहरण बताया ।

इस अवसर पर अध्यापक युगल किशोर शर्मा, रवींद्र बंसल, रविंद्र गुप्ता, मो० असलम, विद्या नदीश, सुशील कुमार, जगदीश प्रसाद, अरविन्द कुमार, रामकुमार यादव, रामकुमार, मनीष कुमार, विशाल गुप्ता, नरेंद्र आदि उपस्थित रहे जिन्होंने सभी को अमृत महोत्सव की बधाई देकर उन्हें इस पुस्तिका के भरपूर सदुपयोग के लिए प्रेरित किया।
अंत में, अध्यक्षता कर रहे प्रधानाचार्य प्रभुदयाल जयंत ने “भौतिकी मंच” और अतिथियों का आभार प्रकट करते हुए बच्चों को उनके उज्जवल भविष्य के प्रति आशीर्वाद दिया।

Exit mobile version