नई शिक्षा नीति जुलाई माह से की जायेगी लागू

हापुड़। जिले के 112 माध्यमिक स्कूलों में गर्मियों की छुट्टी के बाद जुलाई से ही नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को पूरी तरह से लागू कर दिया जायेगा। इसके लिए गणित, विज्ञान, अंग्रेजी विषय के दो-दो शिक्षकों का एसआरजी ग्रुप बना दिया गया है। डीआईओएस के नेतृत्व में इन शिक्षकों का लखनऊ के राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा अभिमुखीकरण कर दिया गया है।

मुहिम को साकार करने के लिए हापुड़ से डीआईओएस पीके उपाध्याय के नेतृत्व में विज्ञान के एसआरजी के रूप में भौतिकी प्रवक्ता अजय कुमार मित्तल, रसायन प्रवक्ता संजीव कुमार, गणित के एसआरजी के रूप में गणित प्रवक्ता प्रतीक गुप्ता और टीजीटी सचिन कुमार शर्मा ने प्रतिभाग किया।

एसआरजी के माध्यम से बच्चों की समस्याओं के समाधान और उनके बेहतर भविष्य निर्माण में उन्हें लर्निंग आउटकम प्राप्त कराने के लिए शिक्षकों से डिजिटल लर्निंग के प्रयोग, दीक्षा एप, चैट-बोट, निपुण भारत क्विज, वीडियो लाइब्रेरी, मंच प्रैक्टिस, डाउट-नट, उनके कैरियर काउंसलिंग संबंधी पंख पोर्टल आदि के प्रयोग की अपेक्षा की गई है।

जिले में माध्यमिक शिक्षा परिषद से जुड़े स्कूलों में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत पढ़ाई होगी। जुलाई महीने से इसे शत प्रतिशत लागू किया जायेगा। शिक्षकों का प्रशिक्षण पूर्ण हो चुका है। – पीके उपाध्याय, जिला विद्यालय निरीक्षक

Exit mobile version