fbpx
News

केंद्र व प्रदेश सरकारें ग्राम स्वराज के मंथन पर गंभीर, गांधी जयंती पर पंचायतों में होगा ग्राम स्वराज पर मंथनः डीपीआरओ


हापुड़। दो अक्टूबर गांधी जयंती पर शनिवार को जनपद की सभी 273 ग्राम पंचायतों में ग्राम स्वराज पर मंथन होगा। ग्राम स्वराज की अवधारणा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की थी। उसे सही मायने में साकार करने की कोशिश की जा रही है। इसी कोशिश के तहत केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से ग्राम स्वराज पर मंथन करने के लिए कहा गया है। ग्राम स्वराज पर मंथन ग्राम प्रधान के नेतृत्व में होगा। ग्राम प्रधान और ग्राम सचिव की कोशिश होगी कि अधिक से अधिक लोग इसमे भाग लें। सकारात्मक सोच के साथ ग्राम स्वराज के सपने को साकार करें।
जिला पंचायत राज अधिकारी वीरेंद्र सिंह ने सभी ग्राम प्रधानों से अनुरोध किया है कि ग्राम स्वराज पर मंथन पंचायत में जरूर कराएं। उसमे अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता कराएं। शासन की प्राथमिकताओं को देखते हुए गरीब, निम्न तबके और हर वर्ग की जरूरत को ध्यान में रखते हुए उसी के अनुरूप ग्राम पंचायत विकास योजना बनाएं। जब लोगों की जरूरत के मुताबिक योजना बनेगी, लोगों की बात ठीक से सुनी जाएगी तो निश्चित रूप से ग्रामीणों की सहभागिता बढ़ेगी और ग्राम स्वराज की ओर मजबूती से कदम बढ़ेंगे।
सभी सहायक विकास अधिकारी पंचायत को जिला पंचायत राज अधिकारी की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि वे ग्राम स्वराज के लिए होने वाले मंथन पर नजर रखें। ग्राम प्रधानों को इसके लिए प्रोत्साहित करें। ग्राम सचिवों को कहा गया है कि वे ग्राम स्वराज मंथन में हर हाल में शामिल हों और मंथन के लिए सकारात्मक माहौल बनाएं।
जिला पंचायत राज अधिकारी ने सभी ग्राम पंचायत सचिवों को गांधी जयंती पर विशेष सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिये हैं। इस मौसम में तेजी से बदलाव के कारण संक्रमण का खतरा अधिक रहता है, बेहतर साफ-सफाई करके ही इस खतरे के जोखिम को कम किया जा सकता है।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page