कांग्रेसियों ने मनाई पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी जी की 38 वीं शहादत दिवस, सरदार पटेल की मनाई जयंती

राष्ट्र के प्रति सच्ची निष्ठा और अतुलनीय योगदान के लिए इंदिरा गांधी और सरदार पटेल जी को जीवन में कभी नहीं भुलाया जा सकता। देश के युवाओं को इनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए आगे बढ़ना चाहिए — कांग्रेस.

हापुड़। सोमवार को कांग्रेस जन अतरपुरा चौराहा स्थित पंडित जवाहरलाल नेहरु जी की प्रतिमा पर एकत्रित हुए। जहां कांग्रेस जनों ने देश की पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न से सम्मानित स्वर्गीय इंदिरा गांधी जी की 38 वीं शहादत दिवस और देश के पहले गृहमंत्री भारत रत्न से सम्मानित सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की 148 वीं जयंती मनाई। इस दौरान कांग्रेस जनों ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल जी के चित्र पर माल्ल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी जी को याद करते हुए शहर अध्यक्ष अभिषेक गोयल ने कहा कि इन्दिरा जी ने युवा लड़के-लड़कियों के लिए एक वानर सेना बनाई थी जिसने विरोध प्रदर्शन और झंडा जुलूस के साथ साथ कांगेस के नेताओं की मदद में संवेदनशील प्रकाशनों तथा प्रतिबंधित सामग्रीओं का परिसंचरण कर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में छोटी लेकिन उल्लेखनीय भूमिका निभाई थी।
देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल जी को उनकी जयंती पर याद करते हुए पूर्व शहर अध्यक्ष दिनेश चंद शर्मा ने कहा कि सरदार पटेल ने महात्मा गांधी जी के विचारों से प्रेरित होकर भारत के स्वतन्त्रता आन्दोलन में भाग लिया था। उन्होंने स्वतंत्रता के लिए देश के संघर्ष में अपनी अग्रणी भूमिका निभाई थी और एक एकीकृत स्वतंत्र राष्ट्र में अपने एकीकरण का मार्गदर्शन किया। सेवादल के प्रदेश सचिव अंकित शर्मा ने कहा कि जिस भारत को अखंड भारत बनाने का सपना पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी और सरदार वल्लभभाई पटेल ने देखा था आज उसी सपने को साकार करने के लिए राहुल गांधी जी “भारत जोड़ो यात्रा” के जरिए पूरे देश में पदयात्रा कर साकार कर रहे हैं। कांग्रेस के अन्य वक्ताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और देश के प्रथम गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल जी के जीवन को याद करते हुए कहा कि राष्ट्र के प्रति सच्ची निष्ठा और अतुलनीय योगदान के लिए इन दोनो महापुरुषों को जीवन में कभी नहीं भुलाया जा सकता। देश के युवाओं को इनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए आगे बढ़ना चाहिए।
इस अवसर पर खालिद खान, जस्सा सिंह, जितेंद्र अग्रवाल, अशोक सैनी, शौकीन, लोकेश बरवाल, सोनू खान, देवेंद्र कुमार, चरण सिंह, कुसुमलता, सुबोध शास्त्री, आईसी शर्मा, डॉक्टर वीसी शर्मा, शादाब सैफी, असलम सैफी, हसन आतिफ, ऐजाज अहमद, शादाब मलिक, विक्की शर्मा, गौरव गर्ग, भरतलाल शर्मा, तारेश्वर् त्यागी, निसार खान, जलालुद्दीन सैफी, मास्टर जहीर, जलालुद्दीन सैफी, मुजम्मिल, सादक कुरैशी, अनूप कर्दम आदि लोग उपस्थित रहें.!!

Exit mobile version