fbpx
Health

माइग्रेन के दर्द में बहुत काम की है पूजा में चढ़ने वाली दूब घास, जानें कैसे करें इस्तेमाल

आपको अक्सर माइग्रेन (Migraine) की शिकायत रहती है तो ये खबर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. माइग्रेन का दर्द जब होता है तो इस कदर परेशान करता है कि कुछ भी काम करना मुश्किल हो जाता है. मरीज को तेज रोशनी या शोर शराबे से परेशानी होती है. ये दर्द दो घंटे भी रह सकता है और दो दिन भी. माइग्रेन के दर्द में लोग मेडिसिन लेते हैं. पर हमेशा मेडिसिन लेना ठीक नहीं हैं. हम आपको बताते हैं इस दर्द से छुटकारा पाने का घरेलु उपाय.

माइग्रेन में ज्यादा दवाएं हानिकारक
माइग्रेन के दर्द में कई लोग अक्सर दवाओं का सहारा लेते हैं. पर ये दवाएं हमारे शरीर के लिए हानिकारक साबित  हो सकती हैं. क्या आप जानते हैं कि सड़क के किनारे उगने वाली मामूली सी दूर्वा घास (Durva grass) भी माइग्रेन को ठीक कर सकती है ? दूर्वा घास को दूव घास भी कहते हैं. देसी उपायों के जरिए काफी हद तक इस दर्द को ठीक किया जा सकता है.

ये उपाय दूर करेंगे दर्द की समस्या

माइग्रेन को दूर करने के लिए आप मुट्ठीभर दूर्वा घास को मिक्सर में डालकर ब्लेंड करके फिर उसका रस निकालें. इस रस में एक चुटकी मुलैठी पाउडर को अच्छी तरह से मिला लें. इसको आप दोपहर के समय में पिएं. लगातार एक महीने तक इसके पानी को पीने से आपको असर दिखने लगता है. और धीरे-धीरे माइग्रेन की समस्या कम होती जाती है.

शुभ कामों में भी होता है दूर्वा घास का इस्तेमाल 
सड़क किनारे मिलने वाली दूर्वा की घास का इस्तेमाल घर के कई कामों में किया जाता है. पूजा के कई कामों में दूर्वा की घास प्रयोग की जाती है. धार्मिक लिहाज से भी कह सकते हैं कि ये घास काफी शुभ है.

इसके अलावा माइग्रेन को दूर करने के घरेलू उपाय
माइग्रेन से पीड़ित मरीजों को रोजाना 7-8 किशमिश और बादाम को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाना चाहिए. इससे भी माइग्रेन का दर्द नियंत्रित रहता है.

धनिया भी दर्द में फायदेमंद
धनिया के बीजों को सुखाकर घर में इसका पाउडर तैयार कर लें. फिर रोजाना रात में एक चम्मच पाउडर को एक कप पानी में भिगोएं. सुबह इस पानी को छानकर पी लें. आप चाहें तो इसमें मिश्री पाउडर मिक्स करके भी पी सकते हैं. इसका नियमित इस्तेमाल करने से आपको कुछ ही दिनों में महसूस हो जाएगा कि ये आपके लिए कितना फायदेमंद है.

ध्यान रखें इन बातों का
माइग्रेन के दर्द होने की आज की मुख्य समस्या है आज का लाइफस्टाइल. अगर माइग्रेन से बचना है तो अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करना बेहद जरूरी है. इसलिए बाहर का जंक फूड या ज्यादा चिकनाई वाला खाना खाने से बचें. आप अपनी नींद जरूर पूरी करें. चाय और कॉफी से जितना हो सके दूरी बनाकर रखें. नशे की चीजों से भी दूर रहकर आप अपने को काफी हद तक इससे दूर रख सकते हैं.

 क्या होता है माइग्रेन में
ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि माइग्रेन का दर्द आधे सिर में होता है. ये दर्द इतनी तेज होता है कि व्यक्ति को रोज के सामान्य काम करने में भी परेशानी होती है. कई मामलों में दर्द पूरे सिर का भी होता है, इसके साथ ही गर्दन और चेहरे को अपनी चपेट में ले लेता है. ये समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है.

Source link

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page