fbpx
News

अच्छी पहल : गढ़मुक्तेश्वर की प्राचीन संस्कृति व कार्तिक मेलें को शार्ट मूवी के जरिए डीएम ने रखा दुनिया के सामनें, मिलेंगा पर्यटन को बढ़ावा

हापुड़ (अमित अग्रवाल मुन्ना)।

पश्चिमी उ.प्र. के गढ़मुक्तेश्वर में लगनें वालें कार्तिक मेलें को देश,दुनिया के सामनें रख प्राचीन संस्कृति व सभ्यता को फैलाने व पर्यटन को बढ़ावा देनें के लिए हापुड़़ डीएम मेधा रूपम ने एक शार्ट मूवी बनवाकर उसका प्रचार व प्रसार किया है।

डीएम मेधा रूपम ने बताया कि यह शॉर्ट फिल्म 5622वें गढ़ मेले पर बनाई गई है, जिसमें 35 लाख श्रद्धालु आए थे। विभिन्न चुनौतियों का सामना करने के लिए जिला टीम ने अथक परिश्रम किया।

मेलें में 1650 शौचालयों और चेंजिंग रूम के साथ सफाई पर ध्यान केंद्रित किया गया, 155 बड़े हरे डस्टबिन, 8 एसीई डोर टू डोर कलेक्शन व्हीकल, डम्पर ट्रक और रिफ्यूज कंपोस्टर के साथ कचरे के निपटान के लिए 730 सेनेटरी स्टाफ का बल। सुरक्षा के लिए 150 सीसीटीवी कैमरे और 35 हाई मास्ट लाइटें लगाई गई थीं। 78 खोए हुए बच्चों और बुजुर्गों को उनके परिवारों से जोड़ा गया। अग्नि सुरक्षा के लिए, 28 फायर ब्रिगेड को रणनीतिक स्थानों पर रखा गया था और 10 विशेष रूप से सुसज्जित अग्नि नियंत्रण बाइक का उपयोग किया गया था और प्रत्येक इलेक्ट्रिक ट्रांजिस्टर पर 150 पिकेट ड्यूटी लगाई गई थी।

उन्होंने बताया कि मलेरिया और डेंगू परीक्षण के साथ एक पूर्ण विकसित पैथोलॉजी लैब स्थापित की गई थी और 200 हैंडपंपों और पानी के टैंकरों के लिए दैनिक जल परीक्षण किया गया था। मल्टी जोन को प्लास्टिक मुक्त बनाने पर भी फोकस किया गया। इसके अलावा, यातायात के मुद्दों से निपटने के लिए, 60 फीट चौड़ी सड़कें बनाई गईं, जाम को रोकने के लिए 10 ट्रैक्टर, 4 क्रेन, 20 टो चेन के साथ 600 से अधिक चेकर्ड प्लेट का उपयोग किया गया। घाटों के लिए फ्लोटिंग जेट्टी, फ्लोटिंग रोप्स, डबल बैरिकेडिंग की गई और एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पीएसी, फ्लड कंपनियों और 200 गोताखोरों की प्रशिक्षित टीम द्वारा विशेष निगरानी रखी गई।

डीएम मेधा की इस मेहनत.से अब हापुड़ जनपद व गढ़ मेला पूरी दुनिया में जाना जायेगा और एक दिन गढ़मुक्तेश्वर यूपी का हरिद्वार बन जायेंगा ।

डीएम मेधा रुपम ने बताया कि दो दिवसीय निवेशकों का मेला आयोजित होना है जिसमें यह शार्ट मूवी भी चलवाई

Show More

One Comment

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page