सीएम सामूहिक विवाह योजना का लाभ उठाने को करें आन लाइन आवेदन,150 जोड़ों ने किया आवेदन:शिव कुमार

-शासन ने वित्तीय वर्ष में 507 जोड़ों का विवाह कराने का लक्ष्य दिया

-योजना को लाभ लेने को 150 जोड़ों ने किया आवेदन हापुड़।

 हापुड़।

 

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में शासन ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए जनपद में 507 जोड़ों का विवाह करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जिसके सापेक्ष 150 जोड़ों ने आन लाइन आवेदन किया है। विवाह संपन्न कराने के लिए शासन ने 1 करोड़ 29 लाख 54 हजार की धनराशि प्राप्त हुई है। एक जोड़ें पर 51 हजार की धनराशि खर्च की जायेगी।

             आपको बता दें,कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत वर्ष 2024-25 के लिए सभी वर्गों के 507 जोड़ों का विवाह कराने का लक्ष्य दिया गया है। विवाह संपन्न कराने के लिए शासन से एक करोड़ 29 लाख 54 हजार की धनराशि प्राप्त हो गयी है।

        विवाह बंधन में बंधने वाले प्रत्येक जोड़े पर 51 हजार की धनराशि खर्च होगी। जिसमें 35 हजार लडक़ी के खाते में,10 हजार का सामान व 6 हजार रुपये खान पान पर खर्च होंगे। कार्यक्रम में लडक़ी व लडक़े पक्ष से पांच-पांच लोग शामिल होंगे।

      जिला समाज कल्याण अधिकारी शिव कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए प्रदेश सरकार ने जनपद को 507 जोड़ों को विवाह कराने का लक्ष्य दिया है। विवाह संपन्न कराने के लिए शासन से  एक करोड़ 29 लाख 54 हजार की धनराशि प्राप्त हो गयी है। शेष धनराशि भी आने वाले समय में शासन द्वारा भेज दी जायेगी। एक जोड़े का विवाह संपन्न कराने के लिए 51 हजार की धनराशि खर्च होगी।

         उन्होंने बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक ब्लाक,शहरी क्षेत्र,नगर पंचायत स्तर पर जोड़े आन लाइन विभाग की वेबसाइट पोर्टल पर आवेदन कर सकते है। योजना का लाभ लेने के लिए अभी तक 150 जोड़ों ने आवेदन किया है।

      उन्होंने बताया कि आवेदनों की जांच कराने के बाद शादी कार्यक्रम की तिथि निर्धारित की जाती है। जिसमें मुख्य अतिथियों व अधिकारियों द्वारा नव विवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया जाता है

Exit mobile version