कोरोना पर जिले में अलर्ट, तीन राज्यों से आने वालों की होगी जांच

हापुड़। (ehapuruday.com)कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिले में अलर्ट कर दिया गया है। महाराष्ट्र, केरल, पंजाब से आने वाले लोगों की रैंडम जांच के आदेश दिए गए हैं। निगरानी के लिए शहर, गांवों में गठित समितियों को फिर से अलर्ट कर दिया गया है। कंट्रोल रूम के नंबरों की 24 घंटे सेवा ली जा सकेगी। दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को साथ में जांच रिपोर्ट लानी होगी। रोडवेज, रेलवे स्टेशन पर बाहर से आने वाले संदिग्धों की जांच होगी और रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर होम क्वारंटीन भी कराया जाएगा।
जिले में कोरोना का पहला मामला दो अप्रैल को सामने आया था। हावल गांव की मस्जिद में सैंपलिंग के दौरान यह मरीज मिला था। इसके बाद काफी सतर्कता बरती गई, लेकिन मरीजों की संख्या बढ़ती गई। जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या चार हजार के आंकड़े को पार कर गई है। इनमें 64 लोग बीमारी की चपेट में आकर दम भी तोड़ चुके हैं।
इसके बाद धीरे-धीरे संक्रमण दर कम होने लगी। इक्का दुक्का मरीज ही सामने आ रहे हैं। लेकिन देश के कई राज्यों में फिर से कोरोना की लहर आ गई है। इन राज्यों में हापुड़ जिले के भी बहुत से लोगों का आना जाना लगा रहता है। मामले की गंभीरता पर जिले में स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। महाराष्ट्र, केरल, पंजाब में संक्रमण सबसे ज्यादा तेजी से फैल रहा है।
ऐसे में विभागीय अफसरों ने इन राज्यों से आने वाले लोगों की रैंडम जांच के आदेश दिए हैं। पर्याप्त मात्रा में एंटीजन किट की व्यवस्था करा दी गई है। रोडवेज बस स्टेंड और रेलवे स्टेशन पर टीमें रैंडम जांच करेंगी। इतना ही नहीं इन राज्यों से आने वाले लोगों को साथ में कोरोना जांच की रिपोर्ट लेकर भी आनी होगी। जिले में प्रवेश के बाद उन्हें घर पर ही होम क्वारंटीन भी रहना होगा। यह प्रयास जिले को कोरोना की लहर से बचाने के लिए किए जा रहे हैं।

कंट्रोल रूम के नंबर पर दें जानकारी
दूसरे राज्यों से आने वाले लोग स्वास्थ्य विभाग के कंट्रोल रूम नंबर 01222960263, 01222304834 पर सूचना अवश्य दें। इन नंबरों पर 24 घंटे जानकारी दी जा सकेगी।

जानकारी छुपाने पर होगी कार्रवाई
जानकारी छुपाने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई के आदेश जारी किए गए हैं। इसलिए दूसरे राज्यों से आने पर तत्काल इसकी सूचना विभाग को दें, ताकि समय से उनकी जांच की जा सके।

जिले में सिर्फ 10 एक्टिव केस
जिले में इस समय एक्टिव मरीजों की संख्या सिर्फ 10 है। जबकि 4369 मरीज कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं। 64 लोगों ने इस बीमारी की चपेट में आकर दम तोड़ा है।

टीकाकरण अनिवार्य, महामारी से बचाव को रहें सचेत
कोरोना महामारी से बचने के लिए टीकाकरण अनिवार्य है। टीके की दो डोज लगवाने के बाद ही शरीर कोरोना से लड़ने में सक्षम होगा। इसलिए बुजुर्ग व बीमार लोग अवश्य ही टीका लगवाएं।

अधिकारी कहिन
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. रेखा शर्मा ने बताया कि कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन अवश्य लगवाएं। महाराष्ट्र, केरल, पंजाब से आने वाले लोगों की रैंडम जांच कराई जाएगी। निगरानी समितियों को एक्टिव कर दिया गया है। सभी लोग इसमें अपना सहयोग दें, तथ्य या जानकारी छिपाएं नहीं।

To get fast news, please like our Facebook and Twitter page
https://facebook.com/HapurUday,
https://twitter.com/hapuruday,
https://ehapuruday.com/home

Exit mobile version