ईंट बनाने हेतु मशीन से मिटटी खुदाई करने की मिली छूट, समिति ने जताया मुख्यमंत्री योगी का आभार

हापुड़ (अमित अग्रवाल मुन्ना)।

जिला हापुड़ ईंट निर्माता समिति, हापुड़ की कार्यकारिणी की एक सभा मनोहर हैरिटेज, हापुड़ पर सम्पन्न हुई।

उत्तर प्रदेश ईंट निर्माता समिति, लखनऊ के तत्वाधान में जिला हापुड़ ईंट निर्माता समिति, हापुड़ ने ईंट मिटटी खुदाई में हस्तचालन शब्द हटाये जाने पर मुख्यमंत्री योगी को धन्यवाद दिया ।

समिति के अध्यक्ष विजय गोयल व महामंत्री प्रदीप कुमार गुप्ता ने बताया कि विगत कई वर्षो से इंट मिटटी खुदाई में जिला प्रशासन , पुलिस ,लेखपाल आदि के द्वारा जनपद के भट्टे वालों का निरन्तर उत्पीड़न किया जा रहा है, जिसकी शिकायत जिला स्तर पर व मुख्यालय स्तर पर की गयी।

उन्होंने बताया कि जिले में हो रहे भट्टे वालों के उत्पीड़न की शिकायत प्रदेश समिति के माध्यम से मुख्यमंत्री तक की गयी। मुख्यमंत्री योगी ने वित्तमंत्री सुरेश खन्ना को समस्या का समाधान निकालने हेतु निर्देशित किया, जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट में पास हो जाने के बाद ईंट मिटटी खुदाई के नियमों में परिवर्तन कर मशीन से 2 मीटर तक मिट्टी खुदाई करने की छूट दी गयी है।

महामंत्री प्रदीप कुमार गुप्ता ने कहा कि ईंट भट्टा स्वामियों को ईंट निर्माण हेतु मिट्टी की आवश्यकता होती है, जिसका जनपद के ईंट भट्टा स्वामी सरकार को एडवांस विनियमन शुल्क के रूप में राजस्व भी जमा करते हैं। इसके बावजूद ईंट मिट्टी खुर्श के समय स्थानीय पुलिस, लेखपाल आदि के द्वारा ट्रेक्टर ट्राली, डम्पर आदि को बन्द कर जनपद के भट्टे वालों का उत्पीड़न किया गया जाता था। जिसकी जानकारी हमनें अपनी प्रदेशीय संस्था उत्तर प्रदेश ईंट निर्माता समिति को दी। प्रदेश समिति द्वारा संज्ञान में लिये जाने के बाद प्रदेश पदाधिकारियों ने विभागीय स्तर पर शासन स्तर पर जानकारी देते हुए समाधान निकालने का प्रयास किया।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी को भी ईंट भट्टे वालों का जिले स्तर पर हो रहे उत्पीड़न की जानकारी दी गयी । मुख्यमंत्री के निर्देश पर ईंट मिटटी खुदाई के नियमों में कुछ बदलाव कर 2 मीटर तक मिट्टी खोदने की छूट देकर उत्पीड़न से मुक्ति दिलायी गयी है।जिससे अब ईंट मिटटी खुदाई में भट्टा स्वामी जे०सी०बी० मशीन का इस्तेमाल कर सकेंगे।

सभा में हापुड़ से उधमसिंह, अशोक चौकडायत, ज्ञानेन्द्र सिंह (बंटी), नगेन्द्र सिंह एवं देहपा से मास्टर नौजर, मनीष गर्ग, अमीष, आसिफ एवं बझेड़ा से राजेश प्रधान, शराफत अली, मलूक अली एवं गढ़ से बी0ओ0 दादू देवेन्द्र सिंह, राजीव दादू आदि मौजूद थे।

Exit mobile version