fbpx
BreakingHapurNewsUttar Pradesh

पौधारोपण की शत प्रतिशत जियो टैगिंग करना सुनिश्चित करें- सीडीओ अभिषेक वर्मा

पौधारोपण की शत प्रतिशत जियो टैगिंग करना सुनिश्चित करें- सीडीओ अभिषेक वर्मा

हापुड़

हापुड़। मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक कुमार वर्मा ने वन विभाग के तहत संचालित योजनाओं के बेहतर क्रियान्वन के लिए गठित जिला पर्यावरण समिति, जिला गंगा समिति तथा जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक कलेक्ट सभागार में की।

जिला वृक्षारोपण समिति में पौधो के शत प्रतिशत जियो टैगिंग, पौधा सत्यापन, सीएम पोर्टल पर पौधों सूची के दर्ज होने तथा वर्ष 2024 में वृक्षारोपण अभियान की समीक्षा की। वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि लगाए गए वृक्षों की जियो टैगिंग के लिए विभिन्न विभागों को लक्ष्य आवंटित किए गए हैं परंतु केवल पांच विभाग जैसे पुलिस, रेलवे, उच्च शिक्षा तथा पर्यावरण विभागों द्वारा जिओ ट्रैकिंग से शत प्रतिशत नहीं कराया गया है मुख्य विकास अधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों से आगामी 30 दिसंबर तक हर हालत में जियो टैगिंग शत प्रतिशत कराए जाने की निर्देश दिए साथ ही जिन अधिकारियों की ड्यूटी पौध सत्यापन में लगाई गई है वह निर्धारित अवधि के अंदर सत्यापन रिपोर्ट वन विभाग को उपलब्ध करा दें। इसके अलावा जिन विभागों ने सीएम पोर्टल पर अपनी पौध सूचना नहीं दर्ज कराई है वह 30 दिसंबर तक हर हालत में पोर्टल पर सूचना अपडेट कर दें। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2024 में पूरे प्रदेश में लगभग 35 करोड़ पौधारोपण किया जाना है।

जिला गंगा समिति की बैठक के दौरान निजी सदस्य द्वारा गंगा समिति के व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के सुझाव पर सीडीओ ने वन अधिकारी से ग्रुप को बनाकर शीघ्र अपडेट करने की निर्देश दिए उन्होंने कहा कि प्लास्टिक बेस्ट हॉटस्पॉट मैपिंग, प्लास्टिक अभियान, वनीकरण, कचरा निस्तारण तथा गंगा के किनारे गांव में शौचालय निर्माण की समीक्षा की। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि प्लास्टिक रोकथाम के लिए सभी ईओ अभियान चलाकर फुटकर विक्रेता के साथ जनपद के होलसेल विक्रेता पर भी प्रवर्तन की कार्यवाही किया जाये। पंचायत अधिकारी ने बताया कि गंगा नदी के किनारे सभी पंचायत ओडीएफ प्लस हो चुकी है सीडीओ ने गंगा स्वच्छता के लिए सभी विभागों को मिलकर कार्य करने के निर्देश दिए।
जिला पर्यावरण समिति की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने ठोस अवशिष्ट प्रबंधन, बायो मेडिकल वेस्ट प्रबंधन नियोजित ढंग से करने की निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जन सामान्य को जागरूक करना होगा की खुले में कचरा ना जलाएं साथ ही ठोस अवशिष्ट प्रबंधन के लिए ग्राम पंचायत तथा नगर निकाय स्तर पर बेहतर ढंग से काम करने की आवश्यकता है उन्होंने कहा की जनपद के बायो मेडिकल बेस्ट सरकारी या निजी अस्पतालों से निकलने वाले बायो मेडिकल वेस्ट को शत प्रतिशत निस्तारण के साथ प्रवर्तन की कार्यवाही भी की जाए।
बैठक के दौरान अपर जिला अधिकारी न्यायिक ज्योत्सना बंधु, उप जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी तथा संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page