fbpx
AstrologyHapurHealthLife StyleNewsUttar Pradesh

सुपरफूड से कम नहीं है अजवाइन की पत्तियां, सेहत के लिए होती है बेहद फायदेमंद

सुपरफूड से कम नहीं है अजवाइन की पत्तियां, सेहत के लिए होती है बेहद फायदेमंद

लाइफस्टाइल 

गर्म तासीर की अजवाइन की पत्तियां अनेक औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। इसका उपयोग हम मसालों में, काढ़े में, पानी में उबाल कर पीने में,अचार की खुशबू और स्वाद को बढ़ाने, पाचक की गोली बनाने के लिए, सूप आदि में भी इस्तेमाल करते हैं।

अनेक गुणों से भरे होने के कारण अजवाइन को एक सुपर फूड के रूप में जाना जाता है। अजवाइन के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी गुणों से भरपूर होती हैं। इसकी पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद थाईमोल नामक तत्व हमारे संक्रमण को दूर करने में मदद करता है।

इतना ही नहीं अजवाइन की पत्तियों से हड्डियों से जुड़ी सभी परेशानियों से निजात दिलाने में मदद मिलती है। अजवाइन की पत्तियां शरीर के किसी भी बाहरी सूजन को कम करने में मदद करती हैं। तो आईए जानते हैं अजवाइन की पत्तियों के फायदे और इनके इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में:

jmc

पत्तियों को चबाने से मिलेगा फायदा

अजवाइन की पत्तियों को चबाने से पाचन संबंधित समस्याओं जैसे- सूजन, गैस और कब्ज को दूर रखने में मदद मिलती है।

सूंघने से भी मिलता है फायदा

एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर अजवाइन की पत्तियों को पानी में उबाल कर पीने से सांस सम्बन्धित प्रॉब्लम को दूर रखने में मदद मिलती है जैसे – सर्दी, जुकाम और अस्थमा आदि में। इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसको सूंघना चाहिए।

गर्म पानी में डालकर पिएं

अजवाइन की पत्तियों में एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जिससे दातों में दर्द, सिर में दर्द और शरीर में दर्द में राहत मिलती है। इसके लिए पत्तियों को पीसकर दर्द की जगह पर इसका लेप लगाएं। पेट दर्द होने पर अजवाइन की पत्तियों में हींग, काला नमक मिलाकर गुनगुने गर्म पानी पीने से तुरन्त राहत मिलती है।

 

 

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page