हापुड़ स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगा मोटे अनाज से बने उत्पादों का स्वाद


हापुड़। रेलवे स्टेशन पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना लागू करने की कवायद शुरू हो गई है। मोटे अनाज की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए स्टेशन पर यात्रियों को मक्का, बाजरा, दाल आदि से बने उत्पादों को स्वाद चखने को मिलेगा। स्टॉल लगाने के लिए रेलवे प्रशासन ने आवेदन शुरू कर दिया है।
सरकार मोटा अनाज को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चला रही है। क्योंकि मोटा अनाज से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही मोटे अनाज से बने उत्पादों में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। जिसके सेवन शरीर के लिए लाभदायक है और बीमारियों से भी बचाता है।
रेलवे ने भी मोटा अनाज को बढ़ावा देने के लिए कदम बढ़ाया है। रेलवे स्टेशन पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के अंतर्गत प्लेटफार्म नंबर एक पर स्टॉल लगाया जायेगा। स्टॉल पर मोटै अनाज से बनी बाजरा रोटी, बाजरा क्रिस्पी बड़ा, ज्वार रोटी, ज्वार खिचड़ी, मक्का की रोटी, मक्का के पोपकॉर्न, दाल से बने पापड़ आदि का जायका यात्रियों को मिल सकेगा।
मात्र एक हजार टोकन शुल्क
रेलवे प्रशासन के अनुसार स्टाल लगाने के लिए 15 दिनों तक 1000 रुपये का टोकन शुल्क लिया जायेगा। स्टेशन अधीक्षक को इस कार्य हेतु अधिकृत किया जायेगा। एक स्टेशन, एक उत्पाद योजना को लागू करने के लिए जो भी इंफ्रास्टक्चर की आवश्यकता होगी उसे रेलवे द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। स्टेशन अधीक्षक द्वारा ही अधिकृत वेंउर को ही प्रवेश हेतु नामित किया जायेगा।

Exit mobile version