सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ व बकाया भुगतान दिलवानें के लिए किसानों ने एडीएम को सौंपा ज्ञापन

हापुड़। भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधि मंडल ने किसानों की समस्या को लेकर अपर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। इसके साथ ही सरकार की विभिन्न योजनाओं का किसानों को सही प्रकार से लाभ दिलाने की मांग की।

ज्ञापन में बताया गया कि भारतीय किसान संघ ने हापुड़ जनपद के चारों विकास खण्डों में 156 ग्राम पंचायतों में ग्राम समितियों का गठन किया है। जिसमें लगभग दस हजार किसान सदस्यों को सर्वागीण विकास करने और उन्हें पूर्णतः स्वबलम्बी बनाने हेतु, उनकी आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक तथा शैक्षणिक क्षेत्र में उन्नति हेतु प्राचीन कृषि शास्त्र, आधुनिक अनुसंधान शोध की प्रयोगशाला, किसान सम्मेलन, जैविक प्रशिक्षण वर्ग चर्चा तथा गोष्ठी, गौवंश संरक्षण व सर्वधन करने के अनेक प्रकार के कार्य कर रहा है।

ज्ञापन में बताया गया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसान हितों में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ किसानों को सही प्रकार से नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने बताया कि जनपद की सिम्भावली शुगर मिल व ब्रजनाथपुर शुगर मिल पर किसानों के गन्ने का करोड़ों रुपये धनराशि बकाया है। जिसका भुगतान नहीं किया गया है। किसानों को जल्द से जल्द भुगतान कराया जाए। निराश्रित गौवंशों के कारण किसानों की फसलों का नुकसान हो रहा है। किसान दिन रात खेतों पर ही सोने को मजबूर हैं। निराश्रित गौवंशों से जल्द से जल्द छुटकारा दिलाया जाए। सरकार द्वारा गौ अभ्याहारण केन्द्र बनवाया जाए।

उन्होंने बताया कि गढ़मुक्तेश्वर तहसील के 20 गांव जो गंगा नदी के भू-कटान व बाढ़ से पीड़ित रहते हैं, जहां गंगा नदी बाढ़ के कारण इन ग्रामों के किसानों की फसल नष्ट हो जाती है। गांव के कच्चे रास्ते व सड़के टूट जाती है तथा जल भराव के कारण लोग अनेक प्रकार बीमारियों से शिकार भी हो जाते है। बाढ़ के कारण इन ग्रामों का शहर जाने का आवागमन बन्द हो जाता है। ग्राम नयागाँव इनायतपुर से ग्राम फरीदपुर तक गंगा नदी पर तट पर बांध बनवाया जाए या पत्थर की ठोकर लगवाई जाएं। विद्युत निगम द्वारा किसानों के नलकूपों पर विद्युत मीटर न लगवायें जाये। किसानों के घरों पर विद्युत विभाग द्वारा जो मीटर लगें है वह फास्ट रीडिंग देते है. इन्हें बदलकर जंच कराकर अच्छी कंपनी के मीटर लगाये जाए। अधिकतर मीटर खराब पड़े है जिन्हें बदलवाया जाए। ज्ञापन देने वालों में शिवराज सिंह त्यागी, अमित कुमार चौधरी, अभिमंयु चौधरी आदि मौजूद थे।

Exit mobile version