fbpx
News

एचपीडीए ने नीलामी में आए लोगों को किया स्वास्थ्य के प्रति जागरूक

हापुड। हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण परिसर में मंगलवार को नीलामी में शामिल होने आए लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से स्टॉल लगाए गए। हापुड़-पिलखुवा विकास प्राधिकरण की वीसी अर्चना वर्मा ने स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगाई गईं स्टॉल्स का निरीक्षण करते हुए योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों का उत्साह वर्धन भी किया।
जिलाधिकारी अनुज कुमार सिंह के आदेश पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के प्रचार-प्रसार के लिए स्टॉल लगाए गए थे। इसके अलावा जिला क्षय रोग विभाग ने टीबी उन्मूलन के लिए चल रहे “जनांदोलन” कार्यक्रम के तहत लोगों को क्षय रोग के प्रति जागरूक किया। लोगों को क्षय रोग के लक्षणों के अलावा क्षय रोग की निशुल्क जांच और उपचार की भी जानकारी दी गई। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. राजेश कुमार सिंह भी स्टॉल पर पहुंचे। उनके अलावा जिला पीपीएम कोर्डिनेटर सुशील चौधरी और जिला कार्यक्रम समन्वयक दीपक शर्मा के साथ लैब टेक्नीशियन यासीन अली भी स्टॉल पर मौजूद रहे। समेकित बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) की ओर से लगाए स्टॉल पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बेहतर पोषण की महत्ता के बारे में विस्तार से बताया। खासकर छह माह तक बच्चे को केवल मां का दूध और छह माह की आयु पूरी करने पर मां के दूध के साथ ही पूरक आहार देने की सलाह दी गई। बताया गया कि तीन वर्षों तक मां का दूध पीने वाले बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है।
प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के को-ऑर्डिनेटर परीक्षित तेवतिया ने बताया- स्टॉल पर लोगों को दोनों योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देने के साथ ही पात्रता और आवेदन के तरीके के बारे में बताया गया ताकि अधिक से अधिक पात्रों तक योजना का लाभ पहुंच सके। स्टॉल पर मौजूद आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. मारूफ चौधरी ने बताया- लोगों को गोल्डन कार्ड (आयुष्मान कार्ड) के बारे में जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया पांच लाख तक का निशुल्क उपचार प्राप्त करने के लिए लाभार्थी परिवार के हर सदस्य को आयुष्मान कार्ड (गोल्डन) बनवाना जरूरी है। गोल्डन कार्ड योजना से संबद्ध सभी चिकित्सालयों और जन सुविधा केंद्रों पर निशुल्क बनाए जाते हैं।

Show More

3 Comments

  1. Pingback: unicc shop
  2. Pingback: for sale online

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page