राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 152 बी जयन्ती जनपद में धूमधाम से मनाई गई,डीएम,एडीएम ने उनके जीवन पर डाला प्रकाश




हापुड़।

भारतीय स्वाधीनता आन्दोलन को नई दिशा और नई गति देने वाले महापुरुष राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की 152 वी जयंती आज हापुड़ कलेक्ट्रेट मे धूमधाम से मनाई गई जिसमें जिलाधिकारी श्री अनुज सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में पूर्ब प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी व महात्मा गांधी जी की चित्र पर अनावरण कर माल्यार्पण किया और उन्हें नमन किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि भारत के महान पुरुष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 152वीं जयंती के अवसर पर आज का यह दिन हम सब को राष्ट्रपिता के आदर्श सिद्धांतों पर उनके सद विचारों को अपनाने के साथ ही उनके पद चिन्हों पर चलने के लिए प्रेरित करता है ।
2 अक्टूबर को जन्मे भारत के महापुरुष सत्य अहिंसा विचारधारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी व भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को कोटि-कोटि नमन किया।
जिलाधिकारी ने महात्मा गाँधी जी के जीवन संघर्ष, उनकी देश सेवा, उनके जीवन मूल्यों पर प्रकाश डाला विशेष रूप से निर्बलों एवं कमजोरों के कल्याण सम्बन्धी”अन्त्योदय” की उनकी अवधारणा, भावनात्मक एकता, राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता के सम्बन्ध में उनके विचारों का परिचय कराया गया।
इस अवसर पर कलेक्टर प्रांगण में राष्ट्रगान की धुन का भी उद्बोधन हुआ इस अवसर पर जनपद हापुड़ के समस्त राजकीय कार्यालयों ,विद्यालयो में महात्मा गांधी जयंती व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती धूमधाम से मनाई गई दोनों महापुरुष भारत को नई दिशा व नई गति देने वाले महापुरुषों में से एक थे जिलाधिकारी ने कहा पूरे देश में आजादी अमृत महा उत्सव मनाया जा रहा है जिसमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के कार्यों का अप्रतिम योगदान है। सत्याग्रह तथा सविनय अवज्ञा आन्दोलन के माध्यम से उन्होंने सभी वर्गों में आजादी की लौ को प्रज्ज्वलित किया देश की राजनैतिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक समरसता के माध्यम से महात्मा गांधी ने राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोकर सशक्त राष्ट्र बनाने में अप्रतिम भूमिका का निर्वहन किया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दिवस 02 अक्टूबर हमारे देश के उन सहस्री ज्ञात व अज्ञात स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं क्रान्तिकारियों के प्रति कृतज्ञता जापित करने का बेहतर अवसर देता है, जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम की बलिवेदी पर अपना सब कुछ न्योछावर कर दिया। यह दिन हम सबको राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी के आदर्शी सिद्धान्तों व उनके सद्विचारों को अपनाने के साथ ही उनके परचिन्हों पर चलने का सुअवसर प्रदान करता है । जिलाधिकारी ने इस अवसर पर कलेक्ट्रेट में उपस्थित सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को स्वच्छता के प्रति शपथ भी दिलाई। साथ ही सूचना एवं जनसंपर्क विभाग उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु भेजी गई एलईडी वेन के माध्यम से भी कलेक्ट्रेट प्रांगण में प्रचार प्रसार किया गया।

इस अवसर पर अपर अपर जिलाधिकारी श्रद्धा शांडिल्यायन, डिप्टी कलेक्टर पंकज सक्ससेना , डिप्टी कलेक्टर विशाल यादव, प्रशासनिक अधिकारी साधना सक्सेना सहित कलेक्ट्रेट के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Exit mobile version