fbpx
News

यूपी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आईआईए हापुड़ चैप्टर ने राजनीतिक दलों से की
सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के विकास के लिए प्रस्ताव अपने घोषणा पत्र में शामिल करनें की मांग


हापुड़(अमित अग्रवाल मुन्ना)।
यूपी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आईआईए ने राजनीतिक दलों से
सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के विकास के लिए प्रस्ताव अपनें घोषणा पत्र में शामिल करनें की मांग की हैं।
आईआईए एनसीआर कमेटी से प्रमुख उघमी सोनू चुग,चैप्टर चेयरमेन राजेन्द्र गुप्ता व सचिव शान्तनु सिंघल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र का महापर्व विधान सभा चुनाव आने वाले है जिसके लिए विभिन्न राजनीतिक पार्टियाँ अपने-अपने तरीके से मतदाताओं को प्रभावित करने के प्रयास में जुट गये है। शीघ्र ही सभी राजनीतिक पार्टियाँ अपने चुनाव घोषणा पत्र भी जारी करेगें जिसमें वे मतदाताओं की भलाई के लिए कुछ वादें करेगी।
उन्होंने कहा कि मतदाता के रूप में हम राजनीतिक पार्टियों को यह बताने का प्रयास करें कि हमें उनसे क्या-क्या अपेक्षाए है। इसी उद्देश्य से इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन (आई०आई०ए०) जो उत्तर प्रदेश में सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एम०एस०एम०ई०) की शीर्ष संस्था है, ने एम०एस०एम०ई० सेक्टर से जुड़ी प्रदेश की लगभग आधी आबादी के हित में कुछ अपेक्षाओं के प्रस्ताव तैयार किये है जिन्हें विभिन्न पार्टियों के अध्यक्षों/पदाधिकारियों को सीधे उन तक पहुँचाना चाहते है।
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश न केवल जनसंख्या में परन्तु एम०एस०एम०ई० की संख्या में भी अन्य राज्यों की तुलना में देश में प्रथम स्थान रखता है। देश की कुल एम०एस०एम०ई० की संख्या में उत्तर प्रदेश के एम०एस०एम०ई० की संख्या 14.20 प्रतिशत है। प्रदेश में 89.99 लाख एम०एस०एम०ई० स्थापित है जिनमें 165.26 लाख मतदाता कार्य कर रहे है। अतः 89 99+ 165.26= 255.25 लाख परिवारों का भरण पोषण एम०एस०एम०ई० सेक्टर सीधे तौर पर कर रहा है। इसके अतिरिक्त अप्रत्यक्ष रूप से भी लाखों लोग / व्यवसाय एम०एस०एम०ई० से जुड़े है। यदि एक परिवार में औसतन सदस्यों की संख्या 4 मान ली जाए तो प्रदेश की 255.25×4=1021:00 लाख जनसंख्या का जीवन यापन एम०एस०एम०ई० सेक्टर पर निर्भर है। प्रदेश की इस लगभग आधी आबादी का जीवन यापन तभी समृद्ध हो पायेगा जब एम०एस०एम०ई० सेक्टर समृद्ध होगा।
उन्होंने कहा कि आई०आई०ए० ने संलग्नक (क) पर प्रेषित डाकुमेन्ट में प्रदेश के एम०एस०एम०ई० के उत्थान / प्रगति समृद्धी से सम्बन्धित कुछ मुख्य प्रस्ताव राजनीतिक पार्टियों के चुनाव घोषणा पत्र में शामिल करने हेतु तैयार किये है। यदि आई0आई0ए0 के प्रस्ताव राजनीतिक पार्टिया अपने घोषणा पत्रों में शामिल करती है और चुनाव जीतने के उपरान्त सरकार बनाने वाली पार्टी इनको क्रियान्वित करती है तो प्रदेश की आधी आवादी को सीधे लाभ मिलेगा जिससे प्रदेश की आर्थिक और सामाजिक समृद्धी भी प्रशस्त होगी।

Show More

Leave a Reply

Back to top button

You cannot copy content of this page